1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. PVR-Inox लेजर के बीच विलय के लिए करार, मल्टीप्लेक्स दुनिया में आएगा बड़ा बदलाव

PVR-Inox लेजर के बीच विलय के लिए करार, मल्टीप्लेक्स दुनिया में आएगा बड़ा बदलाव

दोनों कंपनियां अपने मौजूदा मल्टीप्लेक्स का पुराने नाम से ही संचालन करेंगी जबकि संयुक्त कंपनी का नाम ‘पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड' होगा।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 27, 2022 18:01 IST
pvr- India TV Paisa
Photo:FILE

pvr

Highlights

  • इस विलय से 1,500 स्कीन की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स श्रृंखला अस्तित्व में आएगी
  • विलय के बाद संयुक्त कंपनी का नाम ‘पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड' होगा
  • निदेशक मंडल के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर 10 की जायेगी

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स श्रृंखला परिचालन करने वाली पीवीआर लिमिटेड और आइनॉक्स लेजर लिमिटेड ने एक विलय समझौते की घोषणा की है। इससे 1,500 स्कीन की सबसे बड़ी मल्टीप्लेक्स श्रृंखला अस्तित्व में आएगी। पीवीआर और आइनॉक्स ने शेयर बाजारों को अलग-अलग भेजी जानकारी में कहा कि दोनों कंपनियों के निदेशक मंडल ने रविवार को हुई अपनी बैठकों में पीवीआर के साथ आईनॉक्स के सभी शेयरों के विलय को मंजूरी दे दी। 

सेबी से मंजूरी ली जानी बाकी 

दोनों कंपनियां अपने मौजूदा मल्टीप्लेक्स का पुराने नाम से ही संचालन करेंगी जबकि संयुक्त कंपनी का नाम ‘पीवीआर आईनॉक्स लिमिटेड' होगा। विलय के बाद खुलने वाले नए सिनेमाघरों को ‘पीवीआर आईनॉक्स’ के नाम से ब्रांड किया जाएगा। समझौते के अनुसार, आईनॉक्स के पीवीआर के साथ विलय के लिए शेयर अदला-बदली अनुपात 3:10 (आइनॉक्स के 10 शेयरों पर पीवीआर के तीन शेयर) का होगा। शेयर बाजार को भेजी गई जानकारी में कहा गया, इस विलय समझौते पर पीवीआर और आइनॉक्स के शेयरधारकों, शेयर बाजार, भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (सेबी) और अन्य नियामकों की मंजूरियां ली जानी है। समझौते के तहत संयुक्त कंपनी में पीवीआर के प्रवर्तकों की 10.62 प्रतिशत जबकि आईनॉक्स के प्रवर्तकों की 16.66 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी।

निदेश मंडल के सदस्यों की संख्या 10 हो जाएगी 

विलय के प्रभावी हो जाने के साथ संयुक्त कंपनी में निदेशक मंडल के सदस्यों की संख्या बढ़ाकर 10 की जायेगी। इसके अलावा दोनों कंपनियों के प्रवर्तक परिवार के दो-दो सदस्यों को निदेशक मंडल में स्थान दिया जाएगा। विलय के बाद बनने वाली कंपनी में पीवीआर के अजय बिजली को प्रबंध निदेशक और संजीव कुमार को कार्यकारी निदेशक नियुक्त किया जाएगा। पीवीआर के पास वर्तमान में देश के 73 शहरों में 181 संपत्तियां हैं जिसमे वह 871 स्क्रीन का संचालन करती है। वही आईनॉक्स के पास 72 शहरों में स्थित अपनी 160 संपत्तियों में 675 स्क्रीन हैं। 

शेयर में आया था बंपर उछाल 

पीवीआर और आइनॉक्स के विलय होने से पहले शुक्रवार को आइनॉक्स  लीजर का शेयर 6 फीसदी की तेजी के साथ 470 रुपये पर बंद हुआ था, जबकि पीवीआर का स्टॉक 1.55 फीसदी की तेजी के साथ 1,804 रुपये पर। शेयर बाजार की इस खबर पर सोमवार को पॉजिटिव रुझान देखने को मिल सकती है। 

Write a comment
erussia-ukraine-news