Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. CNG और PNG की कीमतों में भारी कटौती, आधी रात के बाद मुंबई में अब इतने रह जाएंगे दाम

CNG और PNG की कीमतों में भारी कटौती, आधी रात के बाद अब इतने रह जाएंगे दाम

यह कदम घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण की नई व्यवस्था की बृहस्पतिवार को की गई घोषणा को ध्यान में रखते हुए उठाया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 08, 2023 6:23 IST
CNG Price Cut- India TV Paisa
Photo:FILE CNG Price Cut

सरकार द्वारा गैस की कीमत निर्धारण के फॉर्मूले में बदलाव के बाद ग्राहकों के लिए अच्छी खबर आई है। वाहनों में उपयोग आने वाली गैस CNG और घरेलू उपयोग वाली PNG की कीमतों में बड़ी कटौती कर दी गई है। यह कटौती मुंबई में गैस सप्लाई करने वाली महानगर गैस ने किया है। महानगर गैस ने सीएनजी के दाम आठ रुपये, पीएनजी के पांच रुपये घटा दिए हैं। इसके साथ ही गुजरात में गैस की सप्लाई करने वाली अडानी टोटल गैस लिमिटेड (एटीजीएल) ने 08 अप्रैल को रात 12 बजे से सीएनजी की कीमत में 8.13 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत में 5.06 रुपये प्रति घन सेंटीमीटर तक की कमी की है।

गेल इंडिया की अनुषंगी महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने अपने वितरण वाले क्षेत्रों में सीएनजी की कीमत में आठ रुपये प्रति किलो और घरेलू पाइप रसोई गैस की कीमत में पांच रुपये प्रति यूनिट तक की कटौती करने की शुक्रवार को घोषणा की। एमजीएल ने यह कदम घरेलू स्तर पर उत्पादित प्राकृतिक गैस के मूल्य निर्धारण की नई व्यवस्था की बृहस्पतिवार को की गई घोषणा को ध्यान में रखते हुए उठाया है। इस घोषणा के बाद सरकार ने सीएनजी एवं पाइप वाली रसोई गैस की नई कीमतों का भी ऐलान शुक्रवार को कर दिया। 

फरवरी में भी घटे थे दाम

एमजीएल ने गत फरवरी में भी CNG की कीमतों में 2.5 रुपये प्रति किलो की कटौती की थी। इसके बावजूद सीएनजी के दाम अप्रैल 2022 की तुलना में करीब 80 प्रतिशत तक अधिक बने हुए हैं। MGL ने देर शाम एक बयान में कहा कि उसे घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में कटौती का लाभ सीएनजी एवं पीएनजी उपभोक्ताओं तक पहुंचाने की खुशी है। इस फैसले के तहत मुंबई महानगर एवं नजदीकी इलाकों में सीएनजी के दाम में आठ रुपये प्रति किलो और पीएनजी में पांच रुपये प्रति घनमीटर तक की कटौती की जा रही है। 

अब इतनी रह जाएंगी कीमतें 

आधी रात से प्रभावी हो रहे इस फैसले के बाद सीएनजी 79 रुपये प्रति किलो और पीएनजी 49 रुपये प्रति एससीएम के दाम पर मिलने लगेगी। पेट्रोलियम एवं गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम योजना और विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) ने दिन में जारी एक आदेश में कहा कि आठ अप्रैल से 30 अप्रैल की अवधि के लिए प्राकृतिक गैस की कीमत 7.92 अमेरिकी डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश ताप इकाई (एमएमबीटीयू) होगी। हालांकि, उपभोक्ताओं के लिए दरें 6.5 डॉलर प्रति यूनिट पर सीमित कर दी गई हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement