Tuesday, February 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PDEU विश्वविद्यालय के छात्रों को मुकेश अंबानी ने दिए सफलता के मंत्र

PDEU विश्वविद्यालय के छात्रों को मुकेश अंबानी ने दिए सफलता के मंत्र

पंडित दीनदयाल उर्जा विश्वविद्यालय के 11वें दीक्षांत समारोह में रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने छात्रों को संबोधित करते हुए अपनी सफलता के राज उनके साथ साझा किए।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 02, 2023 19:38 IST
मुकेश अंबानी- India TV Paisa
Photo:FILE मुकेश अंबानी

मुंबई: पंडित दीनदयाल उर्जा विश्वविद्यालय के 11वें दीक्षांत समारोह में रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन और मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने छात्रों को सफलता के गुर बताए। उन्होंने छात्रों से कहा सफलता पाने के लिए कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है। शॉर्टकट से मिली सफलता भी शॉर्ट टाइम के लिए ही होती है। अगर आप पूरी मेहनत और पक्के इरादे से मेहनत करते हैं और तब आपको अपनी पसंदीदा सफलता मिलती है, वह एक निश्चित सफलता होती है।

मुकेश अंबानी ने PDEU के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, "मैं जब भी यहां आता हूं, मुझे एक अलग ही उर्जा का आभास होता है। यहां छात्रों को देखकर लगता है कि देश का भविष्य सुरक्षित हाथों में है। यहां छात्र मेहनत कर रहे हैं और इसी का परिणाम है कि यह गुजरात की पहली निजी यूनिवर्सिटी हिया, NAAC ने जिसे A++ ग्रेड दी है। इसके साथ ही यहां के छात्रों ने 150 से ज्यादा खोजों और उत्पादों के लिए पेटेंट और कॉपीराइट प्राप्त किया है।

चुनौतियों से घबराना नहीं है- मुकेश अंबानी 

छात्रों को संबोधित करते हुए रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन ने कहा कि अब आप असल दुनिया में आएंगे। यहां आपके सामने तमाम चुनौतियां आएंगी, लेकिन इनसे आपको डरना नहीं है। यह आपको बहुत कुछ नया सिखाएंगी। इसके साथ ही आपको हमेशा बड़े लक्ष्य तय करने हैं। इसके बाद इन्हें पूरा करने के लिए जी-जान से जुट जाना है। लेकिन इस दौरान आपको अपने आप को नियंत्रित रखना है। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कोई गलत रास्ता नहीं लेना है।

'आपको हमेशा नए ज्ञान के लिए भूखा रहना है'

मुकेश अंबानी ने छात्रों से कहा कि आपको हमेशा नए ज्ञान के लिए भूखा रहना है। कुछ नया सीखने के लिए हमेशा तैयार रहना होगा। ध्यान रखिएगा कि इस दौरान आपको हमेशा खुले दिमाग रहना होगा। कई बार आपको आपसे छोटा भी बहुत कुछ सिखा सकता है। इसलिए ध्यान रखिएगा कि यह बात अपने आप में कभी मत आने दीजिएगा कि आपसे पद या उम्र में छोटा आपको कुछ नहीं सिखा सकता है। 

'अपने अंदर कभी भी घमंड मत आने दीजिए'

इसके साथ ही आप सदैव विनम्र बने रहिए। अपने अंदर कभी भी घमंड मत आने दीजिए। ध्यान रखिए, जिस दिन आपके अंदर घमंड आ जाएगा, उस दिन से आपका विकास रुक जाएगा। हमेशा अपने साथियों और टीम को साथ में लेकर चलिए, किसी को भी छोटा मत समझिए। इससे आपकी सफलता तय है और जीवन में आप हमेशा आगे बढ़ते रहेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement