Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. New Rules from 1st December- साल के आखिरी महीने दिसंबर में हो रहे हैं ये बदलाव, डालेंगे आपकी जब पर असर!

New Rules from 1st December- साल के आखिरी महीने दिसंबर में हो रहे हैं ये बदलाव, डालेंगे आपकी जब पर असर!

नया महीना शुरू होने से पहले आप भी जान लें कि कहां आपको राहत मिल सकती है और कहां जेब कटने की संभावना है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 30, 2022 18:15 IST
December Changes- India TV Paisa
Photo:FILE December Changes

साल का आखिरी महीना यानि दिसंबर आने के साथ सिर्फ कलेंडर का पन्ना ही नहीं बदला, बल्कि दिसंबर का महीना कई बड़े बदलाव लेकर आ रहा है। इनमें से कई बदलाव आपकी जेब पर भी असर डाल सकते हैं। इसके साथ ही कुछ चीजों की समय सीमा भी 30 नवंबर को खत्म होने जा रही है। ऐसे में नया महीना शुरू होने से पहले आप भी जान लें कि कहां आपको राहत मिल सकती है और कहां जेब कटने की संभावना है। 

एटीएम विड्रॉल के लिए ओटीपी जरूरी

आज के समय में सायबर फ्रॉड काफी बढ़ गए हैं। इसे देखते हुए बैंक भी काफी सख्ती दिखा रह हैं। साथ ही नई तकनीकों का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। अब आपके लिए एटीएम से पैसा निकालना सुरक्षित होने जा रहा है। देश का प्रमुख सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक एटीएम से कैश विड्रॉल का प्रोसेस बदलने जा रहा है। अब पीएनबी के एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में डालना होगा, इसके बाद ही नकद निकासी कर पाएंगे। कई और बैंक इस तरीके के बारे में सोच रहे हैं। पीएनबी और एसबीआई सहित कुछ बैंकों में यह सुविधा 10000 रुपये से अधिक के विड्रॉल पर है। 

लाइफ सर्टिफिकेट नहीं जमा किया तो नहीं आएगी पेंशन 

यदि आपके घर में कोई व्यक्ति सरकारी पेंशन या फैमिली पेंशन का लाभ ले रहा है। तो उसके लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है। यदि लाइफ सार्टिफिकेट नहीं जमा किया गया तो दिसंबर में आपकी पेंशन खाते में नहीं आएगी। इसके लिए आपको अपने बैंक से संपर्क करना होगा, वहीं पेंशन दोबारा शुरू करवाने के लिए ट्रेजरी से भी संपर्क करना पड़ सकता है। 

बदल सकते हैं गैस के दाम

महीने की पहली और 16 तारीख को गैस डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां गैस की रिटेल कीमतों में बदलाव करती हैं। ऐसे में 1 दिसंबर को भी गैस की कीमतों में बदलाव के संकेत मिल रहे हैं। नवंबर महीने की बात करें तो कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी दर्ज की गई थी। हालांकि बीते कुछ महीनों से 14.2 किलो के घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई कमी दर्ज नहीं की गई थी। अक्तूबर महीने के आंकड़ों में खुदरा महंगाई दर में नरमी के संकेत मिले हैं। माना जा रहा है कि इस बार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम में कटौती की जा सकती है। 

हीरो की मोटर साइकिलें होंगी महंगी

दिसंबर का महीना महंगाई की एक और किस्त लेकर आ रहा है। देश की सबसे बड़ी दोपहिया निर्माता कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने दिसंबर महीने से अपनी मोटरसाइकिलों की कीमतों को बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी अपनी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों की रेंज में 1500 रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी। हालांकि, बढ़ी कीमतें अलग-अलग मॉडल पर अलग-अलग होगी।

ट्रेन की बदलेंगी टाइमिंग  

दिसंबर के महीने में उत्तर भारत में कोहरे के चादर बिछनी शुरू हो जाती है। इसे देखते हुए रेलवे हर साल इस महीने में अपने टाइम टेबल में कुछ बदलाव करता है। दिसंबर महीने में रेलवे बोर्ड टाइम टेबल में संशोधन करेगा और नई समय-सारणी के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इस दौरान कुछ रेलों का परिचालन बंद कर दिया जाता है, वहीं कुछ रेलगाड़ियों की टाइमिंग बदल दी जाती है। 

13 दिन बैंक बंद रहेंगे

दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार की छुट्टियां शामिल हैं। इसी माह क्रिसमस, वर्ष का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती भी है।

शुरू होगा डिजिटल रुपया

भारतीय रिजर्व बैंक 1 दिसंबर से खुदरा स्तर पर डिजिटल रुपये का पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करने जा रहा है। रिटेल सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) के लिए पायलट प्रोजेक्ट देश के चार शहरों में शुरू किया जाएगा। आरबीआई ने एक बयान में कहा, 'यह पायलट प्रोजेक्ट ग्राहकों और व्यापारियों के साथ क्लोजर यूजर ग्रुप (CUG)को कवर करेगा। यह पायलट प्रोजेक्ट कुछ चुनिंदा जगहों पर ही होगा।'

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement