1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Nitin Gadkari यूट्यूब से करते हैं इतने लाख की कमाई, जानिए किस तरह का वीडियो करते हैं अपलोड

Nitin Gadkari यूट्यूब से करते हैं इतने लाख की कमाई, जानिए किस तरह का वीडियो करते हैं अपलोड

आज के समय में YouTube चैनल पर वीडियो बनाकर हर कोई कमाई करना चाहता है। आपको जानकर ख़ुशी होगी कि भारत के सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी भी सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी भी यूट्यूबर हैं और लाखों की कमाई करते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: November 14, 2022 15:33 IST
Nitin Gadkari यूट्यूब से करते हैं इतने लाख की कमाई- India TV Hindi
Photo:PTI Nitin Gadkari यूट्यूब से करते हैं इतने लाख की कमाई

आज के समय में हर कोई फ़ेमस होना चाहता है, खूब सारा पैसा कमाना चाहता है। उसका एक सबसे बड़ा ज़रिया यूट्यूब चैनल के ज़रिए वीडियो बनाकर कमाई करना है, लेकिन जो पहले से ही पॉपुलर हो, क्या वो भी पैसा कमाने के लिए यूट्यूब चैनल चलाता होगा। अगर आपके मन में ये ख़्याल है तो शायद आप सही है। भारत सरकार में सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गड़करी भी YouTube से लाखों की कमाई कर रहे हैं।

हर महीने 4 लाख रुपये की कमाई 

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक मीडिया बातचीत में कहा था कि वह YouTube से हर महीने ₹4 लाख कमाते हैं क्योंकि महामारी के दौरान उनके दर्शकों की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई थी, जिसके लिए यूट्यूब उन्हें रॉयल्टी के रूप में प्रति माह 4 लाख रुपये का भुगतान करता है। मंत्री ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि उनके भाषणों पर इतने विचार आएंगे और उन्हें बदले में पैसे भी मिलेगा।

इस तरह के वीडियो करते हैं अपलोड

मंत्री ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने खाना बनाना और वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लेक्चर देना शुरू किया था। उन्हें अंतरराष्ट्रीय संगठनों, विश्वविद्यालयों की ओर से भाषण देने के लिए आमंत्रित किया गया था और उन सभी वीडियो को उन्होंने अपने YouTube चैनल पर अपलोड किया था। उनके मुताबिक, अभी तक 950 से अधिक लेक्चर का वीडियो चैनल पर अपलोड किया है।

खाना बनाने के शौकीन हैं गडकरी

उनसे जब खाना बनाने को लेकर जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह उस दौरान एक शेफ बन गए थे और घर पर खाना बनाना शुरू कर दिया था। उस काम करने में उन्हें काफी मजा आता है। 

कितने हैं उनके चैनल पर सब्सक्राइबर?

Nitin Gadkari के YouTube चैनल पर एक नज़र डालने से पता चलता है कि चैनल उनके सभी भाषणों का एक संग्रह है। चाहें वह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस हो, किसी चैनल के साथ का इंटरव्यू हो, या एक सार्वजनिक बैठक का लाइव संबोधन। बता दें, उन्होंने मोदी सरकार आने के क़रीब एक साल बाद अपना चैनल क्रिएट किया था। 25 मार्च 2015 को शुरू किए गए चैनल पर अब तक 4 करोड़ से अधिक व्यूज मिल चुके हैं।

Latest Business News

gujarat-elections-2022