Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. एटम बम से कम नहीं पाकिस्तान का 'मिनी बजट', पेट्रोल से लेकर कोल्डड्रिंक तक हर ओर मचा हाहाकार

एटम बम से कम नहीं पाकिस्तान का 'मिनी बजट', पेट्रोल से लेकर कोल्डड्रिंक तक हर ओर मचा हाहाकार

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने बुधवार को देश की नेशनल असेंबली में वित्त (सप्लीमेंट्री) विधेयक 2023 पेश किया। डार ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि सरकार आईएमएफ बेलआउट पैकेज पाने के लिए एक मिनी-बजट (Mini Budget) पेश करेगी।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: February 16, 2023 13:18 IST
Pakistan- India TV Paisa
Photo:FILE Pakistan

कंगाली और बदहाली की मार झेल रही पाकिस्तान की जनता के लिए गुरुवार की सुबह एक और बुरी खबर के साथ हुई। पाकिस्तान में पेट्रोल और गैस दोनों की कीमतों में जबर्दस्त वृद्धि कर दी गई। बता दें ​कि पाकिस्तान में तेल और गैस की कीमतों में यह इजाफा बुधवार शाम वहां की संसद में पेश हुए 'मिनी बजट' के कुछ घंटों बाद किया गया है। आखिर पाकिस्तान की सरकार को यह मिनी बजट क्यों लाना पड़ा, इस बजट का आईएमएफ कनेक्शन क्या है, और क्या पाकिस्तान सरकार जनता पर बोझ डालकर डिफॉल्ट होने से बच सकती है? आइए जानते हैं इन्हीं सवालों के जवाब। 

एटम बम जैसा घातक है मिनी बजट 

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने बुधवार को देश की नेशनल असेंबली में वित्त (सप्लीमेंट्री) विधेयक 2023 पेश किया। डार ने पिछले हफ्ते ऐलान किया था कि सरकार आईएमएफ बेलआउट पैकेज पाने के लिए एक मिनी-बजट (Mini Budget) पेश करेगी। वित्त विधेयक में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) की दर 17% से बढ़ाकर 18% कर दी गई है। सरकार ने विलासिता की वस्तुओं पर कर बढ़ाकर 25% करने का प्रस्ताव किया है। मिनी बजट में सिगरेट और मीठे पेय पदार्थों पर फेडरेल एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने का भी प्रस्ताव है। परफ्यूम और ब्रांडेड परफ्यूम पर 18% बिक्री कर लगाया जाएगा। सरकार ने लैपटॉप, एलईडी टीवी, एलसीडी टीवी, स्मार्टफोन, आईपैड और जूसर, ब्लेंडर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक मशीनरी सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं पर बिक्री कर को 18% तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। कार शैम्पू, कार पॉलिशिंग क्रीम और अन्य संबंधित उत्पादों पर बिक्री कर को 18% तक बढ़ाने का भी प्रस्ताव किया हैै।

मिनी बजट के कुछ घंटों में फूटा पेट्रोल बम

पाकिस्तान में बृहस्पतिवार को लोगों को पेट्रोल और गैस की कीमतों में ऐतिहासिक बढ़ोतरी के रूप में जोरदार झटका लगा। लेकिन इसकी इबारत बुधवार को पेश हुए मिनी बजट में ही लिख दी गई थी। पाकिस्तान को आईएमएफ से 170 अरब डॉलर का कर्ज चाहिए। इसके लिए आईएमएफ ने टैक्स बढ़ाने की शर्त रखी है। शहबाज सरकार के मिनी बजटमें बिजली और गैस की कीमतों में भारी वृद्धि की गई है। इसके अलावा पेट्रोल के दाम भी बढ़ा दिए गए हैं। 

22 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल 

वित्त विभाग द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक पेट्रोल के भाव 22.20 रुपये बढ़कर 272 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। हाईस्पीड डीजल (एचएसडी) की कीमत में 17.20 रुपये प्रति लीटर, मिट्टी के तेल की कीमत में 12.90 रुपये प्रति लीटर और लाइट डीजल ऑयल (एलडीओ) में 9.68 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। एचएसडी की नई कीमत 280 रुपये प्रति लीटर होगी। मिट्टी का तेल 202.73 रुपये प्रति लीटर और एलडीओ 196.68 रुपये प्रति लीटर की दर से बेचा जाएगा। 

आईएमएफ को खुश करने की कोशिश 

नकदी की कमी से जूझ रहे पड़ोसी देश ने आईएमएफ खुश कर कर्ज पाने के लिए यह कदम उठाया। हालांकि, इस फैसले से महंगाई और बढ़ने की आशंका है, जो पहले ही विकराल स्थिति में पहुंच चुकी है। डूबते पाकिस्तान की पूरी उम्मीद आईएमएफ के 1.1 अरब डॉलर के कर्ज पर है, जिसे फिलहाल आईएमएफ ने देने से मना कर दिया है। 10 दिन चली वार्ता बेनतीजा रही है। 

27 फीसदी के पार पहुंची महंगाई दर 

पाकिस्तान की जनता लगातार महंगाई की मार झेल रही है। भारत में हम 6 प्रतिशत की महंगाई दर से परेशान है। वहीं पाकिस्तान में महंगाई दर 27.1 फीसदी पर चल रही है। वहीं मूडीज ने 2023 की पहली छमाही में इसके 33 प्रतिशत के पार निकल जाने की आशंका व्यक्त की है। फिलहाल पाकिस्तान में हालात सुधरते दिख भी नहीं रहे हैं। पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार लगभग खाली है। जिसके चलते वहां आयात लगभग बंद है। वहीं बीते साल आई बाढ़ के चलते खाद्यान्न का भी संकट गहरा गया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement