1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. भारत के सामने हाथ फैलाने को मजबूर हुआ पाकिस्तान, भूखी जनता का पेट भरने के लिए मांगी मदद

भारत के सामने हाथ फैलाने को मजबूर हुआ पाकिस्तान, भूखी जनता का पेट भरने के लिए मांगी मदद

इस बीच, पाकिस्तान ने प्याज और टमाटर ईरान और अफगानिस्तान से मंगवाने का फैसला किया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 31, 2022 15:58 IST
Pakistan Floods - India TV Hindi
Photo:PTI Pakistan Floods

भारत के सामने पाकिस्तान हाथ फैलाने को मजबूर हो गया है। आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान अब भुखी-जनता का पेट भरने के लिए भारत से खाद्य वस्तुओं का आयात करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए पड़ोसी देश पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने बुधवार को कहा कि सरकार अपने गठबंधन सहयोगियों तथा अहम हितधारकों से विचार-विमर्श करने के बाद भारत से वस्तुओं के आयात के बारे में सोचेगी। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान में बाढ़ की वजह से हालात खराब हैं और खाद्य वस्तुओं के दाम आसमान छू रहे हैं।

भारत से खाद्य वस्तुएं लाने की इजाजत मांगी

भारत से खाद्य वस्तुओं के आयात के बारे में वित्त मंत्री ने अपने विचार पहली बार सोमवार को जताए थे। इस्माइल ने ट्वीट किया, ‘‘एक से अधिक अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों ने सरकार से संपर्क करके जमीनी सीमा के रास्ते भारत से खाद्य वस्तुएं लाने की इजाजत मांगी है। आयात को मंजूरी देने के बाबत फैसला आपूर्ति की कमी को देखते हुए लिया जाएगा। इससे पहले गठबंधन सहयोगियों और महत्वपूर्ण हितधारकों से बात की जाएगी।’’ इस बीच, पाकिस्तान ने प्याज और टमाटर ईरान और अफगानिस्तान से मंगवाने का फैसला किया है। इससे पहले इस्माइल ने इस हफ्ते ऐसा संकेत दिया था कि मूल्यों में स्थिरता लाने के लिए सरकार भारत से आयात की इजाजत दे सकती है। हालांकि, ऐसी संभावना कम ही है कि गठबंधन सरकार ऐसा कोई कदम उठा पाएगी।

विनाशकारी बाढ़ के कारण कीमतें आसमान पर

विनाशकारी बाढ़ के कारण पाकिस्तान में खाने-पीने की वस्तुओं की कीमतें आसमान पर हैं। विनाशकारी बाढ़ के कारण देश में सब्जियों की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए वाघा सीमा के रास्ते भारत से सब्जियों का आयात फिर से शुरू करने की अनुमति की मांग कारोबारी कर रहे हैं। पाकिस्तान सरकार कश्मीर मुद्दे पर भारत के साथ व्यापार संबंधों को कम करने के तीन साल बाद भारी बाढ़ के कारण खड़ी फसलों के नष्ट होने के बाद भारत से सब्जियां और अन्य खाद्य वस्तुओं के आयात पर विचार कर सकती है।

Latest Business News