Wednesday, July 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm को मिला थर्ड पार्टी ऐप लाइसेंस, SBI, Axis Bank समेत ये बैंक लेंगे पेटीएम पेमेंट बैंक की जगह

Paytm को मिला थर्ड पार्टी ऐप लाइसेंस, SBI, Axis Bank समेत ये बैंक लेंगे पेटीएम पेमेंट बैंक की जगह

Paytm को एनपीसीआई की ओर से थर्ड पार्टी ऐप का लाइसेंस दे दिया गया है। इससे 15 मार्च के बाद भी पेटीएम के ऐप से आप लेनदेन कर पाएंगे।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: March 14, 2024 20:17 IST
Paytm- India TV Paisa
Photo:FILE Paytm

Paytm Become Third Party App: फिनटेक ऐप पेटीएम को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने बहु-बैंक मॉडल के तहत यूपीआई प्रणाली में तृतीय पक्ष एप्लिकेशन प्रदाता (टीपीएपी) के रूप में भाग लेने की गुरुवार को मंजूरी दे दी। एनपीसीआई की ओर से ये फैसला आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर रोक लगाने के बाद लिया गया है। केंद्रीय बैंक के आदेश के अनुसार पेटीएम पेमेंट बैंक को 15 मार्च तक करीब अपनी सभी ऑपरेशन बंद करने होंगे। 

ये बैंक लेंगे पेटीएम पेमेंट बैंक की जगह 

एनपीसीआई ने बयान में कहा कि एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक पेटीएम के लिए भुगतान प्रणाली प्रदाता (पीएसपी) बैंकों के रूप में काम करेंगे। यस बैंक वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) से जुड़े मौजूदा एवं नए यूपीआई कारोबारियों के लिए व्यापारी अधिग्रहण बैंक के रूप में भी काम करेगा। एनपीसीआई ने कहा कि ‘@पेटीएम’ हैंडल को यस बैंक पर दोबारा प्रेषित किया जाएगा। 

भुगतान प्रणालियों का संचालन करने वाले एनपीसीआई ने कहा कि यह इंतजाम पेटीएम के मौजूदा उपयोगकर्ताओं और कारोबारियों को यूपीआई लेनदेन और स्वतःभुगतान (ऑटोपे) की सहमति को निर्बाध ढंग से जारी रखने में सक्षम बनाएगा।

सभी हैंडल्स को ट्रांसफर करें पेटीएम 

पेटीएम को सलाह दी गई है कि जहां भी जरूरी हो, सभी मौजूदा हैंडल और सहमतियों को जल्द-से-जल्द नए भुगतान प्रणाली प्रदाता बैंकों में स्थानांतरित कर लें। एनपीसीआई का यह फैसला रिजर्व बैंक की उस समयसीमा से एक दिन पहले आया है, जिसमें पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के ग्राहकों और कारोबारियों को 15 मार्च तक अपने खाते अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है। 

पेटीएम फास्टैग नहीं करेगा काम

पेटीएम फास्टैग 15 मार्च के बाद काम नहीं करेंगे। एनएचएआई की ओर से ग्राहकों को किसी अन्य बैंक से नया फास्टैग लेने को कहा गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement