Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Petrol Diesel Price: आम जनता को मोदी सरकार का तोहफा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई कटौती

Petrol Diesel Price: आम जनता को मोदी सरकार का तोहफा, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में हुई कटौती

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की कमी हुई है। नई कीमतें पूरे देश में शुक्रवार सुबह 6 बजे से ही लागू हो जाएंगी। भारत सरकार के इस फैसले से देशभर के लाखों लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: March 15, 2024 6:27 IST
पेट्रोल-डीजल- India TV Paisa
Photo:FILE पेट्रोल-डीजल

Petrol Diesel Price: मोदी सरकार की ओर से आम जनता को लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा दिया गया है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल के दाम पर 2 रुपये प्रति लीटर घटा दिए हैं। नई कीमतें शुक्रवार (15 मार्च) की सुबह से लागू हो जाएंगी। बता दें, आम जनता द्वारा लंबे समय से पेट्रोल-डीजल सस्ता करने की मांग की जा रही थी। 

दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल-डीजल के दाम

कौटती के बाद देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 94.72 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 87.62 रुपये में मिलेगा। मुंबई में पेट्रोल 104.21 रुपये और डीजल 92.15 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। कोलकात में पेट्रोल 103.94.72 रुपये प्रति लीटर और एक लीटर डीजल 90.76 रुपये में मिलेगा। चेन्नई में पेट्रोल 100.75 रुपये और डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। 

नवंबर 2021 से पेट्रोल 15 रुपये हुआ सस्ता 

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी की ओर से सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा गया कि आज की कटौती को मिला दिया जाए तो नंवबर 2021 से पेट्रोल 15 और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है। सरकार द्वारा आखिरी बार 21 मई 2022 को राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम में बदलाव किया गया था। उस समय सरकार की ओर से पेट्रोल पर 8 रुपये और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर का एक्साइज ड्यूटी घटाई गई थी। इससे पेट्रोल 9.5 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर तक कम हो गए थे।

राजस्थान सरकार ने घटाया वैट

वहीं इससे पहले राजस्थान सरकार की ओर से गुरुवार को पेट्रोल-डीजल पर दो प्रतिशत वैट कम करने का फैसला लिया गया। इससे राज्य के अलग-अलग शहरों में पेट्रोल 1.40 रुपये प्रति लीटर से लेकर 5.30 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा। वहीं, डीजल के दाम में 1.34 रुपये प्रति लीटर से लेकर 4.85 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आएगी। राजस्थान में भी पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें शुक्रवार सुबह 6 बजे से लागू होंगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement