1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सरकार ने इस Petrol Diesel पर 2 रुपये लीटर की एक्साइज ड्यूटी को टाला, जानिए कब से महंगा होगा तेल

सरकार ने इस Petrol Diesel पर 2 रुपये लीटर की एक्साइज ड्यूटी को टाला, जानिए कब से महंगा होगा तेल

बिना इथेनॉल ब्लेंडिंग वाले पेट्रोल डीजल की बिक्री को हतोत्साहित करने के लिए सरकार ने 2 रुपये की एक्साइज ड्रयूटी लगाने का फैसला टाल दिया है। यह बढ़ोत्तरी 1 अक्टूबर से होने वाली थी। लेकिन अब पेट्रोल पर 1 महीना और डीजल पर 6 महीने की राहत दी गई है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 01, 2022 14:15 IST
Petrol Diesel- India TV Hindi
Photo:FILE Petrol Diesel

बिना इथेनॉल ब्लेंड वाले पेट्रोल और डीजल पर 2 रुपये की एक्साइज ड्यूटी लगाने का फैसला सरकार ने फिलहाल टाल दिया है। सरकार एक्साइज ड्यूटी को 1 अक्टूबर से लागू करने वाली थी। अब सरकार ने इथेनॉल मिश्रण के बगैर बिकने वाले पेट्रोल पर दो रुपये प्रति लीटर की दर से अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लागू करने का फैसला एक महीने के लिए टाल दिया है। वहीं डीजल के लिए यह फैसला छह महीने के लिए टाल दिया है। 

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार की रात को जारी एक गजट अधिसूचना में कहा कि इथेनॉल की मिलावट के बगैर बिकने वाले पेट्रोल पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क अब एक नवंबर, 2022 से लागू होगा। वहीं बायो-डीजल के मिश्रण के बगैर बिकने वाले डीजल पर यह शुल्क अब एक अप्रैल, 2023 से लागू होगा। 

सरकार ने इथेनॉल एवं बायो-डीजल के मिश्रण वाले ईंधन की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए बिना मिश्रण वाले पेट्रोल एवं डीजल पर अतिरिक्त शुल्क लगाने की तैयारी में है। लेकिन इस फैसले को लागू करने के लिए उद्योग समुदाय को अधिक समय देने की कवायद के तौर पर समयसीमा को आगे बढ़ाने का फैसला किया गया है। 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अप्रैल 2022 से शुरू वित्त वर्ष के लिए अपने बजट में क्रमशरू इथेनॉल और बायो-डीजल के मिश्रण के बगैर बिकने वाले पेट्रोल और डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क लगाने की घोषणा की थी। बिना मिश्रण वाले ईंधन पर यह अतिरिक्त उत्पाद शुल्क एक अक्टूबर 2022 से लागू होना था, लेकिन अब इसे आगे के लिए टाल दिया गया है।

Latest Business News