Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Property Bazaar: दिल्ली-एनसीआर में घरों की कीमत में बड़ी बढ़ोतरी, 'धुंआधार' बिक्री ने बढ़ाए दाम

Property Bazaar: दिल्ली-एनसीआर में घरों की कीमत में बड़ी बढ़ोतरी, 'धुंआधार' बिक्री ने बढ़ाए दाम

इस साल की पहली जनवरी-जून की छमाही में दिल्ली-एनसीआर में आवासीय संपत्तियों की बिक्री ढाई गुना होकर 29,101 इकाई पर पहुंच गई।

Alok Kumar Written By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 10, 2022 16:52 IST
Property - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Property

Highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में फ्लैट की कीमत में करीब सात प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई
  • इस दौरान घरों की बिक्री भी सालाना आधार पर बढ़कर ढाई गुना हो गई
  • अनसोल्ड इन्वेंट्री की सख्या छह प्रतिशत घटकर 95,811 इकाई रह गईं

Property Bazaar: कोरोना महामारी के बाद घरों की मांग तेजी से बढ़ी है। इसके चलते फ्लैट के दाम भी बढ़ गए हैं। संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, जनवरी-जून की छमाही के दौरान दिल्ली-एनसीआर में फ्लैट की कीमत में करीब सात प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, इस दौरान घरों की बिक्री भी सालाना आधार पर बढ़कर ढाई गुना हो गई है। 

घरों की बिक्री ढाई गुना बढ़ी 

नाइट फ्रैंक की रिपोर्ट ‘भारतीय रियल एस्टेट : आवासीय एवं कार्यालय बाजार पहली छमाही-2022’ में कहा गया है कि इस साल की पहली जनवरी-जून की छमाही में दिल्ली-एनसीआर में आवासीय संपत्तियों की बिक्री ढाई गुना होकर 29,101 इकाई पर पहुंच गई। 2021 की समान अवधि में आवासीय इकाइयों की बिक्री 11,474 इकाई रही थी। उल्लेखनीय है कि 2021 की पहली छमाही में घरों की बिक्री कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित हुई थी। रिपोर्ट के अनुसार, समीक्षाधीन अवधि में नए मकानों की पेशकश कई गुना बढ़कर 28,726 इकाई पर पहुंच गई, जो जनवरी-जून, 2021 में 2,943 इकाई रही थी। रिपोर्ट में बताया गया है कि सालाना आधार पर इस अवधि में घरों के दाम सात प्रतिशत बढ़कर 4,437 रुपये प्रति वर्ग फुट हो गए। 

अब इंतजार करना ठीक नहीं 

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में घर खरीदने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए अब इंतजार करना ठीक नहीं होगा। आने वाले दिनों में कीमतें और बढ़ेंगी क्योंकि कंस्ट्रक्शन कास्ट काफी बढ़ गया है। ऐसा इसलिए कि जून 2022 तक सीमेंट और स्टील जैसी निर्माण सामग्री की कीमतें सालाना आधार पर 25% से अधिक बढ़ गई हैं। डेवलपर्स अब तक लागत प्रभाव को एब्जॉर्ब कर रहे थे, लेकिन कच्चे माल की लागत में लगातार बढ़ोतरी से यह संभव नहीं होगा। आने वाले दिनों में इसका असर प्रॉपर्टी की कीमत पर पड़ना तय है। यानी घर की कीमत और बढ़ेगी।

अनसोल्ड इन्वेंट्री की सख्या हुई कम 

वहीं, बिना बिकी आवासीय संपत्तियां छह प्रतिशत घटकर 95,811 इकाई रह गईं। रिपोर्ट कहती है, 2022 की पहली छमाही में एनसीआर के आवास बाजार में तेजी रही। छमाही के दौरान दिल्ली-एनसीआर में कुल 29,101 आवासीय संपत्तियां बेची गईं। 2013 की दूसरी छमाही के बाद से यह किसी एक छमाही में बिक्री का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लागत में बढ़ोतरी की वजह से कई रियल एस्टेट कंपनियों ने पिछली कुछ तिमाहियों के दौरान घरों की कीमतों में वृद्धि की है। दिल्ली-एनसीआर के कार्यालय बाजार के बारे में नाइट फ्रैंक ने कहा कि पहली छमाही में पट्टे पर कार्यालय स्थल की मांग 69 प्रतिशत बढ़कर 41 लाख वर्ग फुट पर पहुंच गई, जो इससे पिछले साल की समान अवधि में 24 लाख वर्ग फुट थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement