Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पेट्रोल की टंकी पर लगा लीजिए ताला, आसमान छूती कीमतों के बीच इस तरह बढ़ी चोरी

पेट्रोल की टंकी पर लगा लीजिए ताला, आसमान छूती कीमतों के बीच इस तरह बढ़ी चोरी

आइए हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी बाइक से पेट्रोल की चोरी आसानी से रोक सकते हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 05, 2022 13:51 IST
petorl theft - India TV Paisa
Photo:FILE

petorl theft 

Highlights

  • चोरी रोकने के लिए फ्यूल टैंक में टी लॉक लगाएं
  • अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 120 से 150 रुपये में खरीद सकते हैं टी लॉक
  • सीसीटीवी कैमरा की कमी के कारण चोरी की घटना तेजी से बढ़ी

नई दिल्ली। पेट्रोल बीते 14 दिनों में 9.20 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। इसके चलते देश के अधिकांश राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार निकल चुकी है। ईंधन की आसमान छूती कीमत से पैदा हुए संकट से लोग जूझ ही रहे हैं कि सोसाइटियों से लेकर पार्किंग स्पेस में खड़ी बाइक से पेट्रोल चोरी की घटना तेजी से बढ़ गई है। ऐसे में यह संभव है कि जब आप ऑफिस के लिए निकलें तो आपके गाड़ी में एक बूंद भी तेल नहीं मिले। चोर आपकी बाइक से पेट्रोल पाइप को काट कर सारा तेल निकाल लिया हो। आइए हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप अपनी बाइक से पेट्रोल की चोरी आसानी से रोक सकते हैं। 

सीसीटीवी की कमी से बढ़ी घटना 

नोएडा के एक सोसाइट में रहने वाले व्यक्ति ने पचहान गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि क्लोज सर्किट टेलीविजन (सीसीटीवी) कैमरा की कमी के कारण चोरी की घटना तेजी से बढ़ी है। बेसमेंट में लगी बाइक से रोजाना पेट्रोल चोरी की घटना हो रही है। सोसाइटी में इसकी सुध लेने वाला कोई नहीं है। लोग मैनटेनेंस में शिकायत करते हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है। वहीं, घर के बाहर और पार्किंग स्पेस में भी सीसीटीवी की कमी से पेट्रोल की चोरी बढ़ी है। 

चोरी रोकने के लिए फ्यूल टैंक में टी लॉक लगाएं 

चोरों के लिए बाइक से पेट्रोल की चोरी करना सबसे आसान होता है। चोर पेट्रोल टंकी से निकली पाइप को काट कर पेट्रोल को आसानी से निकाल रहे हैं। आपके साथ इस तरह की घटना न हो इसके लिए पहले से तैयारी कर लें। पेट्रोल की चोरी से बचने के लिए आप अपनी बाइक में पेट्रोल टी लॉक लगावाएं। यह टी लॉक आप आसानी से अमेजन और फ्लिपकार्ट पर 120 से 150 रुपये में खरीद सकते हैं और किसी लोकल मैकेनिक से इसे फीट करा सकते हैं। इसके लगाने से चोर पेट्रोल पाइप काट कर भी तेल नहीं निकाल पाएंगे क्योंकि यह पेट्रोल टंकी से तेल निकलने नहीं देगा। यह एक नॉर्मल फ्यूल नॉब के समान ही होता है लेकिन इसमें एक चाबी होती है। चाबी को केवल बंद अवस्था में ही हटाया जा सकता है और इसलिए ईंधन को निकाला नहीं जा सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement