Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्यों का नाम मिनटों में ऐसे जोड़े, ये रहा पूरा प्रॉसेस

राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्यों का नाम मिनटों में ऐसे जोड़े, ये रहा पूरा प्रॉसेस

राशन कार्ड में नाम जोड़ने की सुविधा आज कल अधिकांश राज्य सरकारें ऑनलाइन दे रही हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 21, 2022 13:41 IST
ration Card- India TV Paisa
Photo:FILE

ration Card

Highlights

  • खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन करें आवेदन
  • ऑनलाइन आवेदन करने से पहले जरूरी दस्तावेज जरूर जुटा लें
  • सरकार की ओर से राशन की मात्रा सदस्य संख्या के आधार पर उपलब्ध कराई जाती है

नई दिल्ली। मौजूदा समय में राशन कार्ड एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। इसके रहने पर ही आपको सरकार की ओर से राशन समेत अन्य जरूरी चीजें उपलब्ध करवाई जाती हैं। कोरोना महामारी के बाद सरकार ने राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में अनाज समेत कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराई है। सरकार की ओर से राशन की मात्रा सदस्य संख्या के आधार पर ही उपलब्ध कराई जाती है। ऐसे में यह जरूरी है कि राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्य और किसी नए सदस्य के आगमन पर उसका नाम जुड़ा हुआ हो। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपना या परिवाार के किसी नए सदस्य का नाम घर बैठे मिनटों में जोड़ सकते हैं। 

ऑनलाइन इस तरह करें आवेदन

राशन कार्ड में नाम जोड़ने की सुविधा आज कल अधिकांश राज्य सरकारें ऑनलाइन दे रही हैं। ऐसे में आप अपने राज्य की खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट पर आपको राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम जोड़ने का लिंक आसानी से मिल जाएगा। उस लिंक को क्लिक करें और नए सदस्य की सभी जरूरी जानकारी भरें। हालांकि, इस प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपके पास जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए। अगर जरूरी दस्तावेज नहीं हैं तो आवेदन नहीं कर पाएंगे। आवेदन करने पर उसका प्रिंट आउट निकाल लें और संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर दें। संबंधित अधिकारी आपके आवेदन को जांचने के बाद आपके परिवार के सदस्य का नाम राशन कार्ड में जोड़ देगा। 

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत 

राशन कार्ड में परिवार के नए सदस्य का नाम जाड़ने से पहले कुछ दस्तावेज तैयार कर लें। ऐसा कर आप आसानी से अपने नए सदस्य का नाम जोड़ पाएंगे। आइए जानते हैं कि कौन-कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी। 

बच्चे का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज

राशन कार्ड
बच्चे के जन्म प्रमाण पत्र
माता-पिता का आईडी प्रूफ

वधु का नाम जोड़ने के लिए दस्तावेज
शादी का प्रमाण पत्र 
पति का राशन कार्ड
आधार कार्ड

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement