1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. RBI ने इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द, कहीं आपका पैसा तो नहीं डूबा! जानिए पूरी स्टोरी

RBI ने इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द, कहीं आपका पैसा तो नहीं डूबा! जानिए पूरी स्टोरी

RBI हमेशा सभी बैंको पर नजर रखता है। उसे जब भी किसी गड़बड़ी की आशंका होती है तो वह उस बैंक के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करता है। इस बार बारी इस बैंक की आई है। जानिए कितने ग्राहकों को उसके जमा पैसे मिलेंगे।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: November 11, 2022 21:28 IST
RBI ने इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द, वजह हैरान कर देगा- India TV Hindi
Photo:INDIA TV RBI ने इस बैंक का लाइसेंस किया रद्द, वजह हैरान कर देगा

RBI हमेशा सभी बैंको  पर नजर रखता है। उसे जब भी किसी गड़बड़ी की आशंका होती है तो वह उस बैंक के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करता है। इस बार बारी इस बैंक की आई है। जानिए कितने ग्राहकों को उसके जमा पैसे मिलेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक देश के सरकारी और गैर सरकारी बैंको पर हमेशा नजर बनाए रखता है। अगर उसे किसी भी तरह की गलती नजर आती है या उसके बनाए नियम को कोई बैंक तोड़ते हैं तो उनके खिलाफ वह सख्त कदम उठाता है। इस बार गाज बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड पर गिरा है। RBI ने इस बैंक के लाइसेंस को रद्द कर दिया है।

इस वजह से रद्द हुआ लाइसेंस

भारतीय रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड के लाइसेंस को रद्द कर दिया है। रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को कहा कि इस ऋणदाता के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं, जिसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया है। बैंक द्वारा दिए गए आंकड़ों के हवाले से रिजर्व बैंक ने कहा कि लगभग 79 प्रतिशत जमाकर्ता, जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (डीआईसीजीसी) से अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त करने के हकदार हैं। 

अब नहीं कर पाएगा बैंक से जुड़ा काम

डीआईसीजीसी ने 16 अक्टूबर 2022 तक पहले ही कुल बीमित जमा राशि का 294.64 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है। अपने लाइसेंस को रद्द करने के परिणामस्वरूप, बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक लिमिटेड को 'बैंकिंग' का व्यवसाय करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें अन्य बातों के अलावा उसे जमा राशि लेने और भुगतान करने से तत्काल प्रभाव से रोका जाना शामिल है। 

कारोबार बंद होते ही हुई घोषणा

आज यानि 11 नवंबर को कारोबार बंद होने के बाद से बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द करने की घोषणा करते हुए रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। रिजर्व बैंक ने कहा, ‘‘बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने वर्तमान जमाकर्ताओं को पूर्ण भुगतान करने में असमर्थ होगा और अगर बैंक को अपने बैंकिंग कारोबार को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।’’ 

Latest Business News