Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI ने रेपो रेट में बदलाव नहीं किया, क्या बैंक अब FD पर घटाएंगे ब्याज? जानें कैसे पाएं बेस्ट रिटर्न

RBI ने रेपो रेट में बदलाव नहीं किया, क्या बैंक अब FD पर घटाएंगे ब्याज? जानें कैसे पाएं बेस्ट रिटर्न

लंबी अवधि के लिए एफडी में निवेश करने वाले निवेशकों को अपनी जमा राशि को निवेश करने के सही समय को लेकर सबसे बड़ी दुविधा का सामना करना पड़ता है। यदि वे इसे अभी बुक करते हैं और ब्याज दरें और बढ़ जाती हैं, तो उन्हें अतिरिक्त ब्याज दर का नुकसान हो सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: October 06, 2023 14:06 IST
FD- India TV Paisa
Photo:INDIA TV फिक्स्ड डिपॉजिट

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को लगातार चौथी बार नीतिगत दर रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा। इससे होम और कार लोन लेने वालों को तो राहत मिली है। उनकी लोन की ईएमआई नहीं बढ़ेगी। लेकिन क्या अब बैंक FD या फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज घटाएंगे। आपको बता दें कि मौद्रिक समिति की घोषणा से पहले कई बैंकों ने अलग-अलग टेन्योर के लिए एफडी पर दी जाने वाली ब्याज दरों में कमी की थी। ऐसे में क्या आगे भी ब्याज दरों में कमी होगी? बैंकिंग एक्सपर्ट का कहना है कि बैंकों को लिक्विडिटी की जरूरत है। ऐसे में एफडी पर ब्याज दरों में फौरी कटौती तो नहीं होगी। हां, ब्याज दर बढ़ने की भी उम्मीद अब बहुत कम है। हालांकि, पूरी तरह से इनकार भी नहीं किया जा सकता है कि ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं होगी। इसलिए अगर आपको एफडी करानी है तो यह सबसे बेहतरीन मौका हो सकता है। 

कैसे पाएं एफडी पर सबसे अधिक ब्याज 

जानकारों का कहना है कि अधिकांश बैंक वर्तमान में 2-3 साल की अवधि वाली एफडी पर सबसे अधिक ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं। यदि यह अवधि आपके निवेश लक्ष्य से मेल खाती है, तो आपके लिए अभी मध्यम अवधि की एफडी बुक करना बेहतर होगा। अगर आपने लंबी अवधि की एफडी बेहद कम दर पर कर दी है और 2-3 साल का समय बचा है, तो एफडी को तोड़ने और इसे मध्यम अवधि की एफडी में उच्च दर पर पुनर्निवेश करने की संभावना पर विचार करें। हालांकि, आपको मिलने वाले रिटर्न पर जरूर आकलन करें  क्योंकि एफडी तोड़ने पर पेनल्टी देना पड़ सकता है। अगर अच्छा रिटर्न मिल रहा है तो तो यह आपकी पुरानी एफडी को तोड़ने और इसे फिर से निवेश करने का एक अच्छा समय हो सकता है।

क्या आपको अभी लंबी अवधि की एफडी में निवेश करनी चाहिए?

लंबी अवधि के लिए एफडी में निवेश करने वाले निवेशकों को अपनी जमा राशि को निवेश करने के सही समय को लेकर सबसे बड़ी दुविधा का सामना करना पड़ता है। यदि वे इसे अभी बुक करते हैं और ब्याज दरें और बढ़ जाती हैं, तो उन्हें अतिरिक्त ब्याज दर का नुकसान हो सकता है। हालांकि, यदि वे बहुत लंबे समय तक प्रतीक्षा करते हैं और यदि ब्याज दरें कम हो जाती हैं, तो उन्हें दो बार नुकसान हो सकता है। हालांकि, लंबी अवधि के एफडी पर अभी काफी अच्छा ब्याज मिल रहा है। कई बैंक अब लंबी अवधि के कार्यकाल पर 7-8% की पेशकश कर रहे हैं। इसलिए लंबी अवधि के एफडी में निवेश कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement