Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. रियल एस्टेट कंपनी सिग्नेचर ग्लोबल बाजार से जुटाएगी पैसा, इस माह अंत तक लाएगी 1,000 करोड़ का IPO

रियल एस्टेट कंपनी सिग्नेचर ग्लोबल बाजार से जुटाएगी पैसा, इस माह अंत तक लाएगी 1,000 करोड़ का IPO

दस्तावेजों के अनुसार, आईपीओ के तहत कंपनी 750 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी और 250 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 04, 2022 15:17 IST
आईपीओ - India TV Paisa
Photo:FILE आईपीओ

रियल एस्टेट कंपनी सिग्नेचर ग्लोबल इस माह के अंत तक अपना 1,000 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) ला सकती है। कंपनी मुख्य रूप से सस्ते मकान बनाने पर ध्यान केंद्रित करती है। सिग्नेचर ग्लोबल (इंडिया) लि.को 24 नवंबर को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से आईपीओ की मंजूरी मिल गई है। कंपनी ने जुलाई में सेबी के पास आईपीओ दस्तावेज जमा कराए थे। सूत्रों ने बताया कि कंपनी जल्द नया अद्यतन दस्तावेजों का मसौदा जमा कराएगी, क्योंकि उसका इरादा इस माह के अंत तक पूंजी बाजार में उतरने का है। 

कंपनी 750 करोड़ के नए शेयर जारी करेगी 

दस्तावेजों के अनुसार, आईपीओ के तहत कंपनी 750 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करेगी और 250 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लाएगी। दिल्ली-एनसीआर की कंपनी सिग्नेचर ग्लोबल ने 2014 में अपनी अनुषंगी सिग्नेचर बिल्डर्स के जरिये परिचालन शुरू किया था। कंपनी ने सबसे पहले हरियाणा के गुरुग्राम में 6.13 एकड़ जमीन पर ‘सोलेरा’ परियोजना पेश की थी। दस्तावेजों के मसौदे के अनुसार, ‘‘हमारा परिचालन एक दशक से भी कम समय में काफी तेजी से बढ़ा है। 31 मार्च, 2022 तक हमने दिल्ली-एनसीआर में 23,453 आवासीय और वाणिज्यिक इकाइयां बेची हैं। इनमें कुल बिक्री योग्य क्षेत्रफल 1.45 करोड़ वर्ग फुट से अधिक है।’’

जुलाई में आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा कराये 

सिग्नेचर ग्लोबल ने इस साल जुलाई में आईपीओ के लिए बाजार नियामक के के पास शुरुआती दस्तावेज जमा कराये थे। सेबी ने सोमवार को बताया कि उसने 24 नवंबर को आईपीओ के लिए 'निष्कर्ष' जारी कर दिया है। किसी भी कंपनी को आईपीओ लाने के लिए सेबी का 'निष्कर्ष' जरूरी होता है। दस्तावेजों के मसौदे अनुसार, निर्गम में 750 करोड़ रुपये तक के नये शेयर जारी किए जायेंगे। इसके अलावा कंपनी के प्रवर्तक और निवेशक 250 करोड़ रुपये तक की बिक्री पेशकश (ओएफएस) लायेंगे। कंपनी नये निर्गम से प्राप्त राशि का उपयोग कर्ज भुगतान, भूमि अधिग्रहण और सामान्य कारोबारी उद्देश्यों के लिए करेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement