Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नए प्रोजेक्ट लॉन्च होने से बिना बिके फ्लैट की नहीं हो पा रही बिक्री, जानें सितंबर तिमाही के लेटेस्ट आंकड़े

नए प्रोजेक्ट लॉन्च होने से बिना बिके फ्लैट की नहीं हो पा रही बिक्री, जानें सितंबर तिमाही के लेटेस्ट आंकड़े

बड़ी संख्या में नए हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के आने से ऐसे बिना बिके घरों की बिक्री की रफ्तार काफी धीमी हो गई है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 09, 2023 10:49 IST
रीयल एस्टेट- India TV Paisa
Photo:REUTERS रीयल एस्टेट

रेसिडेंशियल प्रॉपर्टी की बिक्री (Sale of residential property) भले ही इस साल अपनी नई ऊंचाई पर पहुंच जाए ,लेकिन बिना बिके मकान या फ्लैट (unsold home) की बिक्री में सुधार नहीं देखा जा रहा है। सितंबर तिमाही के आंकड़े यही दर्शा रहे हैं। लेटेस्ट आंकड़ों में कहा गया है कि सितंबर तिमाही में बिना बिके घर की संख्या पिछले साल बिना बिके घरों की संख्या के आस-पास ही है। इसमें कोई बड़ा फर्क नहीं देखा गया है। इसके पीछे की एक खास वजह भी बताई जा रही है। फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, जानकारों का कहना है कि बड़ी संख्या में नए हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के आने से ऐसे बिना बिके घरों की बिक्री की रफ्तार काफी धीमी हो गई है। 

 9 महीने में 3,28,000 से भी ज्यादा यूनिट्स लॉन्च

खबर के मुताबिक, एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट का कहना है कि देश के सात बड़े शहरों में इस साल के शुरुआती 9 महीने में 3,28,000 से भी ज्यादा यूनिट्स लॉन्च किए गए। जबकि इसी अवधि के मुकाबले में पिछले साल 2,65,000 यूनिट लॉन्च किए गए थे। ब्रोकरेज का कहना है कि नए प्रोजेक्ट के आने से बिना बिके मकान (unsold housing units) की बिक्री को सपोर्ट नहीं मिल पा रहा है। इसमें सालाना आधार पर 3 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है। सभी बड़े सात शहरों में बिना बिके फ्लैट या घर की कुल संख्या फिलहाल 6,10,200 यूनिट हैं। 

फ्रेश लॉन्च और कुल बिक्री
एक और कंसल्टेंट नाइक फ्रैंक का कहना है कि फ्रेश डेवलपमेंट एक्टिविटी के शुरू होने से बिना बिके घरों (unsold housing units) की संख्या में सालाना आधार पर 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। आंकड़ों पर नजर डालें तो वित्तीय वर्ष 2023 में 3,78,070 यूनिट फ्रेश लॉन्च हुए हैं, जबकि कुल 3,79,080 यूनिट की बिक्री देखने को मिली है। वित्तीय वर्ष 2024 में अब तक देश के सात शहरों में 2,18,830 यूनिट लॉन्च हुए हैं तो वहीं इस दौरान घरों की कुल बिक्री 2,35,380 यूनिट दर्ज की गई है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement