Monday, April 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मुकेश अंबानी ने की बड़ी डील, रिलायंस और वॉल्ट डिज्नी के मीडिया कारोबार का होगा मर्जर

मुकेश अंबानी ने की बड़ी डील, रिलायंस और वॉल्ट डिज्नी के मीडिया कारोबार का होगा मर्जर

Disney Reliance agreement : डिज्नी और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक बाइंडिंग एग्रीमेंट पर साइन किया है। इन दोनों ने भारत में अपने मीडिया ऑपरेशंस के मर्जर के लिए डील की है

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 25, 2024 17:50 IST
रिलायंस डिज्नी डील- India TV Paisa
Photo:REUTERS रिलायंस डिज्नी डील

वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) और रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने भारत में अपने मीडिया ऑपरेशंस के मर्जर के लिए एक बाइंडिंग एग्रीमेंट पर साइन किये हैं। न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग ने मामले से जुड़े लोगों के हवाले से यह जानकारी दी है। रिपोर्ट के अनुसार, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज की मर्ज्ड कंपनी में 61 फीसदी हिस्सेदारी हो सकती है। क्योंकि, डिज्नी भारी कंपटीशन के चलते भारत में अपनी रणनीति का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है। हालांकि, अभी तक बाइंडिंग मर्जर एग्रीमेंट के बारे में डिज्नी और रिलायंस के अधिकारियों ने कोई कमेंट नहीं किया है।

टाटा प्ले भी खरीदने की है तैयारी

रिलायंस इंडस्ट्रीज एक ब्रॉडकास्ट सर्विस प्रोवाइडर टाटा प्ले लिमिटेड के अधिग्रहण पर भी विचार कर रही है, जिसमें डिज्नी की अल्पसंख्यक हिस्सेदारी है। टाटा प्ले का स्वामित्व फिलहाल टाटा संस के पास है। इसकी टाटा प्ले में 50.2% हिस्सेदारी है। जबकि बाकी शेयर डिज्नी और सिंगापुर की निवेश फर्म Temasek के पास हैं।

बनेगी मीडिया सेक्टर में बड़ी ताकत

मर्जर पूरा होने के बाद डिज्नी और रिलायंस वैश्विक स्तर पर तेजी से बढ़ते मनोरंजन मार्केट्स में से एक में एक शक्तिशाली और प्रभावशाली मीडिया दिग्गज बन जाएंगे। रिपोर्ट्स के अनुसार, रिलायंस अपनी 61% हिस्सेदारी के लिए 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश कर रही है।

रिलायंस का शेयर

बीते हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को रिलायंस का शेयर बढ़त के साथ बंद हुआ था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 0.78 फीसदी या 23 रुपये की बढ़त लेकर 2986.35 रुपये पर बंद हुआ था। इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप 20,20,470.88 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

डिज्नी+हॉटस्टार

अक्टूबर और नवंबर में क्रिकेट विश्व कप के लिए डिज्नी की स्ट्रीमिंग सर्विस डिज्नी+हॉटस्टार ने रिकॉर्ड दर्शकों को आकर्षित किया था। वहीं, इस क्रिकेट प्रेमी देश में मैचों को मुफ्त में दिखाया गया था। यह एक ऐसा कदम था, जिसका उद्देश्य राजस्व पर फोकस करने के बजाय ग्राहकों को वापस लाना था। रिलायंस ने 2023 की शुरुआत में ही आईपीएल मैचों को बिना किसी शुल्क के स्ट्रीम किया था, जिससे बड़ी संख्या में दर्शक जुटे थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement