Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. निवेशक हो जाए सतर्क! शेयर बाजार से डिलिस्ट होने जा रही अनिल अंबानी की ये कंपनी

निवेशक हो जाए सतर्क! शेयर बाजार से डिलिस्ट होने जा रही अनिल अंबानी की ये कंपनी

Reliance Capital: रिलायंस कैपिटल भारतीय शेयर बाजार से डिलिस्ट होने जा रही है। इस कंपनी को दिवाला प्रक्रिया में हिंदुजा ग्रुप की ओर से खरीदा जाएगा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: February 28, 2024 13:18 IST
अनिल अंबानी- India TV Paisa
Photo:FILE अनिल अंबानी

Reliance Capital Share: शेयर बाजार में काम करने वाले निवेशकों के लिए जरूरी खबर है। कारोबारी अनिल अंबानी के नेतृ्त्व वाले रिलायंस ग्रुप की कंपनी रिलायंस कैपिटल शेयर बाजार से डिलिस्ट होने वाली है। कंपनी की ओर से बुधवार को एक्सचेंज फाइलिंग में ये जानकारी दी गई। बता दें, रिलायंस कैपिटल दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही है।

शेयर बाजार को दी गई जानकारी में कंपनी ने कहा कि एनसीएलटी द्वारा कंपनी के रिजॉल्यूशन प्लान को मंजूरी दे दी गई है। इसके बाद कंपनी अपने मौजूदा स्टॉक्स को शेयर बाजार से हटाने पर विचार कर रही है। आगे कहा कि ये कदम आने वाले निवेशक के द्वारा कंपनी में न्यूनतम शेयर होल्डिंग हासिल करने के लिए लिया गया है।  

सभी शेयर होंगे रद्द 

सेबी के स्टॉक के डिलिस्टिंग और एनसीएलटी के नियमों के मुताबिक ही रिलायंस कैपिटल के शेयर को डिलिस्ट किया जाएगा। लिक्विडेशन के समय रिलायंस कैपिटल के शेयरधारकों की इक्विटी वैल्यू को जीरो माना जाएगा। इसका मतलब है कि डिलिस्टिंग के लिए शेयरधारकों को किसी भी राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा। 

हिंदुजा ग्रुप, रिलायंस कैपिटल को खरीदेगा 

दिवाला प्रक्रिया के तहत हिंदुजा ग्रुप की कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड ने रिलायंस कैपिटल के लिए 9,650 करोड़ रुपये में बोली जीती है। एनसीएलटी की मुंबई पीठ से इसे मंजूरी भी मिल चुकी है। आईआईएचएल ने कर्ज के बोझ से दबी रिलायंस कैपिटल की बिक्री के लिए दिवाला प्रक्रिया के तहत दूसरे दौर की नीलामी में यह बोली लगाई थी। एनसीएलटी की तरफ से स्वीकृत कर्ज समाधान योजना में कंपनी के कर्जदाताओं को 63 प्रतिशत का तगड़ा नुकसान यानी ‘हेयरकट’ झेलना होगा।

रिलायंस कैपिटल का शेयर 

दोपहर एक बजे तक रिलायंस कैपिटल का शेयर 1.23 प्रतिशत की तेजी के साथ 12.4 प्रतिशत पर कार्य कर रहा था। मौजूदा समय में कंपनी का मार्केटकैप करीब 312 करोड़ रुपये का है। दिसंबर तिमाही में कंपनी की आय 6,098 करोड़ रुपये रही थी। इस दौरान कंपनी को 81 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement