Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. सरकारी बैंकों में मर्जर का अगला दौर जल्द शुरू होगा, जानिए किन बैंकों का होगा विलय

सरकारी बैंकों में मर्जर का अगला दौर जल्द शुरू होगा, जानिए किन बैंकों का होगा विलय

बता दें कि सबसे पहले तीन साल पहले यानी 2019 में केंद्र सरकार ने 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों के चार बड़े ऋणदाताओं में विलय किया था।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: July 14, 2022 16:40 IST
Bank Merger - India TV Paisa
Photo:INDIA TV Bank Merger

सरकारी बैंकों में मर्जर का दूसरा दौर जल्द शुरू होने की उम्मीद है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों से यह जानकारी मिली है। मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार जल्द ही सरकारी सेक्टर के बैंकों के विलय के दूसरे दौर की शुरुआत कर सकती है। इसमें 4 से 5 बड़े बैंक के मर्जर होने की उम्मीद है। इस विलय के बाद देश में चार या पांच बैंक रह जाएंगे। ये बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की तरह होंगे। वर्तमान में देश में सरकारी क्षेत्र के सात बड़े और पांच छोटे बैंक हैं।

2019 में पहली बार किया गया था विलय 

बता दें कि सबसे पहले तीन साल पहले यानी 2019 में केंद्र सरकार ने 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों के चार बड़े ऋणदाताओं में विलय किया था। इसके बाद सरकारी बैंकों की संख्या कम होकर 12 हो गई थी। इससे दो साल और पहले यानी 2017 में भारत में 27 राज्य संचालित बैंक थे। विलय अप्रैल 2020 से प्रभावी हो गया था।  इस बीच, पीएसबी के निजीकरण पर नेशनल काउंसिल ऑफ एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) की रिपोर्ट में एसबीआई को छोड़कर सभी पीएसबी के निजीकरण के पक्ष में तर्क दिया गया है। 

इन बैंकों का किया गया था विलय 

साल 2019 में सार्वजनिक क्षेत्र के छह बैंकों ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक, आंध्रा बैंक, कॉरपोरेशन बैंक और इलाहबाद बैंक अब इतिहास बन गये हैं। इन बैंकों का विलय चार बड़े बैंकों में किया गया था। हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ बैंकों ने पिछले वर्षों में सभी प्रमुख संकेतकों पर बेहतर प्रदर्शन किया है। कुछ बैंकों का मुनाफा भी बढ़कर दोगुना हो गया है। बताया जा रहा है कि सरकार बैंकों के निजीकरण के लिए जल्द ही संसद में विधेयक पेश कर सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement