Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Savings Account Interest: इन 2 बैंकों ने बचत खाता पर ब्याज दर में की बढ़ोत्तरी

Savings Account Interest: इन 2 बैंकों ने बचत खाता पर ब्याज दर में की बढ़ोत्तरी

आरबीआई की रेपो रेट में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक ने अपने बचत खाते की ब्याज दरों में इजाफा किया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: June 13, 2022 15:25 IST
Interest hike in Saving Accounts- India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Interest hike in Saving Accounts

Highlights

  • कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक ने अपने बचत खाते की ब्याज दरें बढ़ाईं
  • कोटक महिंद्रा बैंक ने बचत खाते के साथ-साथ फिक्सड डिपॉजिट पर भी ब्याज दर बढ़ाया
  • RBI द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने पर कई बैंकों ने EMI, FD और सेविंग्स अकाउंट के ब्याज दरों में वृद्धि की

RBI के एक महीने में लगातार दो बार दरों में बढ़ोतरी के चलते, कई बैंक Loan EMI, फिक्स्ड डिपॉजिट के साथ-साथ सेविंग्स अकाउंट के ब्याज दरों में वृद्धि कर रहे हैं। आरबीआई की घोषणा के बाद कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक ने अपने बचत खाते की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि पिछले हफ्ते भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक बार फिर से अपनी रेपो रेट में 50 बेसिक प्वाइंट्स की बढ़ोतरी की थी। इस पर आरबीआई ने कहा था कि वह बढ़ती महंगाई से निपटने के लिए अपने उदार रुख से पीछे हट रहा है।

कोटक महिंद्रा बैंक में बचत खाते के ब्याज दर में वृद्धि

कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड ने विभिन्न अवधि के लिए सेविंग्स अकाउंट की ब्याज दर के साथ-साथ फिक्स्ड डिपॉजिट के ब्याज दरों में वृद्धि की है। बचत खाते की ब्याज दर में वृद्धि 13 जून, 2022 से प्रभावी होगी, इसका मतलब है कि नवीनतम कोटक महिंद्रा बैंक बचत खाता ब्याज दरें सोमवार से लागू होंगी।

सेविंग्स अकाउंट में 50 लाख रुपए तक की जमा राशि के लिए ब्याज दर 3.5 प्रतिशत प्रति वर्ष है लेकिन रेपो रेट में 50 बेसिक प्वाइंट्स बढ़ जाने के कारण अब 4 प्रतिशत प्रति वर्ष की दर से अधिक ब्याज लगेगा। वहीं 50 लाख रुपए से अधिक के बचत खाते में जमा राशि के लिए अब तक 4.00 प्रतिशत प्रति वर्ष ब्याज दर लगता था पर अब यह बढ़कर 4.5% प्रतिवर्ष हो गया है। 

फेडरल बैंक में बचत खाते के ब्याज दर में वृद्धि

फेडरल बैंक ने भी RBI के रेपो रेट में बढ़ोत्तरी के कारण बचत खाते पर ब्याज दरों में इजाफा किया है। फेडरल बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि चूंकि इंटरेस्ट रेट रेपो रेट से जुड़ी हुई है, इसलिए हमें अपने ब्याज दरों में वृद्धि करना पड़ रहा है। अब ब्याज दरें तब ही बदली जाएंगी जब RBI टी + 1 के आधार पर रेपो रेट को संशोधित करेगा।

फेडरल बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 5 करोड़ रुपए से कम के सेविंग्स अकाउंट पर ब्याज दर RBI की वर्तमान रेपो रेट से 2.15% कम है - जिसका मतलब कि यह 2.75% है। 5 करोड़ रुपए से अधिक के सेविंग्स अकाउंट की राशि के लिए, ब्याज दर RBI की रेपो रेट से 1 लाख रुपए तक और 1 लाख रुपये से अधिक की राशि के लिए आरबीआई की रेपो रेट से 0.90% कम है।

बैंक ने कहा कि "जैसा कि ऊपर बताया गया है, दरों की गणना सेविंग्स अकाउंट (निवासी/एनआरई/ओएनआर) में रखी गई दैनिक शेष राशि पर की जाएगी और इसे तिमाही आधार पर संबंधित खातों में जमा किया जाएगा ।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement