1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. नए साल पर होगी 'चाय साबुन टूथपेस्ट' की किल्लत, डिस्ट्रीब्यूटर्स 1 जनवरी से महाराष्ट्र में बंद करेंगे HUL की बिक्री

नए साल पर होगी 'चाय साबुन टूथपेस्ट' की किल्लत, डिस्ट्रीब्यूटर्स 1 जनवरी से महाराष्ट्र में बंद करेंगे HUL की बिक्री

वितरक एक जनवरी से प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लि.(एचयूएल) के चुनिंदा उत्पादों की बिक्री बंद करने की योजना बना रहे हैं

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: December 31, 2021 13:41 IST
नए साल पर होगी 'चाय...- India TV Paisa
Photo:HUL

नए साल पर होगी 'चाय साबुन टूथपेस्ट' की किल्लत, डिस्ट्रीब्यूटर्स 1 जनवरी से महाराष्ट्र में बंद करेंगे HUL की बिक्री

Highlights

  • महाराष्ट्र में नए साल पर साबुन तेल से लेकर टूथपेस्ट और चाय की होगी किल्लत
  • डीलर्स एचयूएल के चुनिंदा उत्पादों की बिक्री बंद करने की योजना बना रहे हैं
  • HUL व्हील ब्रीज रेक्सोना पियर्स हॉरलिक्स लिप्टन क्लोज अप पेप्सोडेंट बनाती है

नयी दिल्ली। महाराष्ट्र में नए साल पर लोगों को साबुन तेल से लेकर टूथपेस्ट और चाय की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। महाराष्ट्र में तेल, साबुन जैसे दैनिक उपयोग का सामान वितरन करने वाले एक जनवरी से प्रमुख कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लि.(एचयूएल) के चुनिंदा उत्पादों की बिक्री बंद करने की योजना बना रहे हैं। 

इस अव्यवस्था का मुख्य कारण यह है कि कंपनी अपने पारंपरिक वितरकों और संगठित बी2बी (बिजनेस टू बिजनेस) वितरकों के बीच मूल्य असमानता के मुद्दे पर उनके साथ बातचीत नहीं कर रही है। हालांकि, एचयूएल ने कहा कि उनके वितरक भागीदारों के साथ उनकी व्यवस्था विशेष नहीं है और कहा कि उनके द्वारा विभिन्न चैनलों, जैसे कि जनरल ट्रेड, मॉडर्न ट्रेड, ई-कॉमर्स और थोक (कैश एंड कैरी) बी 2 बी को दी जाने वाली कीमतें, संचालन और चैनल संरचनाओं की लागत जैसे कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। 

एचयूएल के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम अपने उत्पादों को सभी चैनलों जैसे जनरल ट्रेड, मॉडर्न ट्रेड, ईकॉम, कैश एंड कैरी बी 2 बी, आदि में बेचते हैं और वितरित करते हैं, ताकि हमारे खरीदारों और उपभोक्ताओं के लिए हमारे विश्वसनीय ब्रांड खरीदना सुविधाजनक हो सके।’’

जानिए एचयूएल के कौन कौन से ब्रांड हैं

एचयूएल के ब्रांड की बात करें तो इसमें व्हील (डिटर्जेंट),एक्स (बॉडी डियो),बूस्ट (बेवरेज), ब्रीज (साबुन),ब्रूक बॉन्ड (चाय),ब्रू (कॉफी),हॉरलिक्स (बेवरेज),रेक्सोना (डियो),कॉरनैटो (आइसक्रीम),किसान (जैम और सॉस),नॉर (सूप),मैगनम (आइसक्रीम),क्लालिटी वॉल्स (आइसक्रीम)?लिप्टन (चाय),क्लोज अप (टूथपेस्ट),डव (साबुन),क्लियर (शैम्पू),ग्लो एंड लवली (क्रीम),पियर्स (साबुन),पेप्सोडेंट (टूथपेस्ट),पॉन्ड्स (क्रीम),रिन (डिटर्जेंट),सनसिल्क (शैम्पू),सर्फ एक्सेल (डिटर्जेंट),वैसलीन,विम,लाइफब्वॉय शामिल हैं। 

Write a comment