Saturday, June 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. फ्रेशर्स के लिए गुड न्यूज, देश में तेजी से बढ़ रहीं ये तीन नौकरियां, लेटेस्ट रिपोर्ट में पता चला रुझान

फ्रेशर्स के लिए गुड न्यूज, देश में तेजी से बढ़ रहीं ये तीन नौकरियां, लेटेस्ट रिपोर्ट में पता चला रुझान

एंट्री लेवल जॉब के लिए डिजाइन, एनालिस्ट्स और प्रोग्रामिंग टॉप स्किल हैं, जिनकी मांग सबसे ज्यादा है। लेटेस्ट रिपोर्ट में यह भी सामने आया है कि हाइब्रिड नौकरियों में 52 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है।

Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: May 29, 2024 14:45 IST
बैचलर डिग्री के साथ युवा पेशेवरों को लिए यूटिलिटी तेजी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री है।- India TV Paisa
Photo:FREEPIK बैचलर डिग्री के साथ युवा पेशेवरों को लिए यूटिलिटी तेजी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री है।

अगर आप फ्रेशर हैं और नई नौकरी की तलाश है तो यह खबर आपके लिए है। एक लेटेस्ट रिपोर्ट में यह सामने आया है कि सॉफ्टवेयर इंजीनियर, सिस्टम इंजीनियर और प्रोग्रामिंग एनालिस्ट उन तीन टॉप नौकरियों में शामिल है, जिनमें फ्रेश ग्रेजुएट्स की डिमांड सबसे ज्यादा है। बुधवार को आई एक रिपोर्ट में ये जानकारी दी गई है। IANS की खबर के मुताबिक, रिपोर्ट में बताया गया कि एंट्री लेवल जॉब के लिए डिजाइन, एनालिस्ट्स और प्रोग्रामिंग टॉप स्किल हैं, जिनकी मांग सबसे ज्यादा है।

ऑन-साइट नौकरी में 15% की गिरावट

खबर के मुताबिक, सालाना आधार पर ऑन-साइट यानी कार्यस्थल पर नौकरी में 15 प्रतिशत की गिरावट हुई है। वहीं, हाइब्रिड नौकरियों में 52 प्रतिशत का इजाफा देखने को मिला है। लिंक्डइन प्रोफेशनल नेटवर्क की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में बताया गया है कि नौकरी परिदृश्य में बदलाव नए ग्रेजुएट्स को चुनने और आगे बढ़ने के लिए कार्य व्यवस्था की एक विस्तृत रेंज प्रदान करता है। आगे कहा गया कि बैचलर डिग्री के साथ युवा पेशेवरों को लिए यूटिलिटी तेजी से बढ़ती हुई इंडस्ट्री है।

इन सेक्टर्स में भी बढ़ी ग्रेजुएट्स डिमांड

ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑयल, गैस और माइनिंग, रियल एस्टेट, सामानों की रेंटल सर्विसेज और कंज्यूमर सर्विसेज में नए ग्रेजुएट्स के लिए नौकरियां तेजी से बढ़ रही हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि जिन लोगों के पास बैचलर डिग्री नहीं है। उनके पास भी नौकरी के काफी सारे अवसर हैं, जिसमें शिक्षा, टेक्नोलॉजी और मीडिया सेक्टर शामिल है। लिंक्डइन करियर एक्सपर्ट निरजिता बनर्जी की ओर से कहा गया है कि कई स्किल आज के समय इंडस्ट्रीज में ट्रांसफर योग्य हैं।

एआई के आने से टेक से जुड़े रोजगार बढ़े

एआई के आने से कई फील्ड में टेक से जुड़े रोजगार बढ़ रहे हैं। इस कारण से कंपनियां विविध शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले पेशेवरों की तलाश कर रही हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि तेजी से बढ़ रहे मास्टर डिग्री होल्डर्स को भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डेटा एनालिस्ट के पद पर नियुक्त किया जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया कि जिन लोगों के पास डिग्री नहीं है। वे भी सॉफ्टवेयर, सेक्रेटरी और डिजाइन इंजीनियर जैसे पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement