Friday, May 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Stock Market Holiday: रामनवमी के अवसर पर बंद रहेगा बाजार, एनएसई और बीएसई पर नहीं होगा कारोबार

Stock Market Holiday: रामनवमी के अवसर पर बंद रहेगा बाजार, एनएसई और बीएसई पर नहीं होगा कारोबार

Stock Market Holiday: भारतीय बाजार 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर बंद रहेगा। एनएसई, बीएसई के साथ एमसीएक्स में भी किसी प्रकार का कोई कारोबार नहीं होगा।

Written By: Abhinav Shalya
Published on: April 17, 2024 8:59 IST
Sensex- India TV Paisa
Photo:FILE Sensex

Stock Market Holiday: भारतीय शेयर बाजार बुधवार (17 अप्रैल) को रामनवमी के अवसर पर बंद रहेगा। इस कारण एनएसई और बीएसई दोनों एक्सचेंज पर किसी प्रकार का कोई कारोबार नहीं होगा। यानी आप आज के सत्र में किसी भी प्रकार के शेयरों की खरीद बिक्री नहीं कर पाएंगे। बता दें, रामनवमी को भगवान राम के जन्मदिवस के रूप में मनाया जाता है। 

नहीं होगी कोई ट्रेडिंग 

बीएसई और एनएसई के ट्रेडिंग हॉलिडे कैलेंडर की लिस्ट के मुताबिक, 17 अप्रैल को रामनवमी के अवसर पर बाजार बंद रहेंगे। इस दिन किसी भी प्रकार की कोई ट्रेडिंग एक्टिविटी शेयर बाजार में नहीं होगी। बीएसई और एनएसई पर कोई कारोबार नहीं होगा। 

एमसीएक्स पर भी कारोबार बंद

बीएसई पर दी गई जानकारी के अनुसार इस दिन इक्विटी, डेरिवेटिव, एसएलबी सेगमेंट और करेंसी डेरिवेटिव और इंटरस्ट रेट डेरिवेटिव सेगमेंट के साथ सभी सेगमेंट में कारोबार पूरी तरह से बंद रहेगा। इसके अलावा कमोडिटी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म एमसीएक्स के सुबह के सेशन में कोई कारोबार नहीं होगा। हालांकि, शाम के सत्र में ये खुलेगा। एमसीएक्स में शाम के सत्र में ट्रेडिंग 5 बजे से लेकर रात 11:55 तक होती है। 

कब खुलेगा बाजार 

17 अप्रैल को रामनवमी की छुट्टी के बाद 18 अप्रैल गुरुवार को शेयर बाजार खुलेगा। कल के सत्र में बाजार में सामान्य कारोबार होगा। इसके बाद एक मई के अवसर पर महाराष्ट्र दिवस के मौके पर ही बाजार बंद रहेगा। 

मई 2024 में शेयर बाजार में छुट्टियां 

मई 2024 में शेयर बाजार दो कारोबारी सत्र में बंद रहेगा। पहली छुट्टी एक मई को है। महाराष्ट्र दिवस के मौके पर मई के पहले दिन बाजार बंद रहेहा। वहीं, दूसरी छुट्टी 20 मई को है। लोकसभा के कारण मुंबई में वोटिंग के चलते भारतीय बाजार बंद रहेंगे। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement