Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 150 बार फेल हुए फिर भी Dream11 के CEO ने नहीं मानी हार, जानिए अब कितनी दौलत के हैं मालिक

Success Story : 150 बार फेल हुए फिर भी Dream11 के CEO ने नहीं मानी हार, जानिए अब कितनी दौलत के हैं मालिक

Dream11 ceo Harsh Jain net worth : फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म ड्रीम11 के को-फाउंडर हर्ष जैन को अपनी एंटरप्रेन्योर जर्नी में 150 बार रिजेक्शन मिला था। फिर भी उन्होंने हार नहीं मानी और आज ड्रीम11 का नाम बच्चा-बच्चा जानता है।

Pawan Jayaswal Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 08, 2024 18:36 IST
ड्रीम11 के सीईओ हर्ष जैन- India TV Paisa
Photo:FILE ड्रीम11 के सीईओ हर्ष जैन

Success Story : एक सफल एंटरप्रेन्योर की जर्नी से एक सीख जो हर किसी को सीखनी चाहिए वह है, खुद को कभी नीचे नहीं गिरने देना, भले ही कितनी भी बार असफलता क्यों ना मिल जाए। ऑनलाइन बेटिंग ऐप ड्रीम 11 (Dream11) के को फाउंडर हर्ष जैन (Harsh Jain) ने इस बात को अपने जीवन में बखूबी अपनाया है। वे भारत की सबसे बड़ी फैंटेसी स्पोर्ट्स वेबसाइट के को-फाउंडर हैं। उनकी कंपनी की वैल्यूएशन करीब 65,000 करोड़ रुपये है। जैन के लिए इस सफलता तक पहुंचना आसान नहीं था।

150 बार रिजेक्ट हुआ बिजनेस आइडिया

हर्ष जैन और उनके बिजनेस पार्टनर भावित सेठ (Bhavit Sheth) को कंपनी के लिए इन्वेस्टर्स लाने में पसीने आ गए थे। एक इंटरव्यू में हर्ष ने खुद बताया था कि उनके बिजनेस आइडिया को कुल 150 वेंचर कैपेटलिस्ट्स ने रिजेक्ट किया था। ड्रीम 11 भारत में बेस्ड एक फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म है। यह यूजर्स को फैंटेसी क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, कबड्डी और बास्केटबॉल खेलने का अवसर देता है।

ऐसे हुई ड्रीम11 की शुरुआत

हर्ष जैन मुंबई के रहने वाले हैं। उन्हें शुरू से ही स्पोर्ट्स, टेक्नोलॉजी और गेमिंग में मजा आता था। उनकी स्कूलिंग मुंबई से हुई। इसके बाद हायर एजुकेशन के लिए वे अमेरिका चले गए। हर्ष ने अमेरिका में पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से 2007 में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग की और उसके बाद साल 2014 में कोलंबिया बिजनेस स्कूल से एमबीए किया। उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट में समर इंटर्नशिप के साथ अपना करियर शुरू किया था। इसके बाद उन्होंने जय कॉर्प लिमिटेड में मार्केटिंग मैनेजर के रूप में भी काम किया। जब साल 2008 में आईपीएल की शुरुआत हुई, उन्हें और उनके दोस्त भावित को फैंटेसी स्पोर्ट्स प्लेटफॉर्म लॉन्च करने का आइडिया आया। इसके साथ ही ड्रीम 11 की शुरुआत हो गई।

और फिर चमक गई कंपनी...

हर्ष कंपनी में प्रोडक्ट और मार्केटिंग के साथ ही डिजाइन व टेक का काम देखते थे। वहीं, भावित ऑपरेशन का काम संभालते थे। शुरुआत में हर्ष और भावित को फंडिग जुटाने के लिए बड़ी भारी मशक्कत करनी पड़ी। उन्हें 2 साल में करीब 150 वेंचर कैपिटलिस्ट से संपर्क किया। लेकिन हर किसी ने उनके आइडिया को नकार दिया। काफी सारे रिजेक्शंस और मुश्किलों के बाद साल 2020 में हर्ष को आईपीएल के स्पांसरशिप राइट मिले। इसके बाद से कंपनी चमक गई। आज ड्रीम 11 का नाम बच्चा-बच्चा जानता है।

कितनी है नेटवर्थ

हर्ष जैन आज 65,000 करोड़ रुपये की कंपनी के को-फाउंडर और सीईओ हैं। उनकी खुद की नेटवर्थ  (Harsh Jain Net Worth) के बारे में बात करें, तो मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उनके पास करीब 67 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वे ड्रीम11 से 4 करोड़ रुपये सालाना की सैलरी लेते हैं। यानी मंथली सैलरी करीब 33 लाख रुपये है। उनकी कुल सालाना इनकम करीब 7-8 करोड़ रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement