Saturday, July 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गर्मी शुरू होते ही नींबू के दाम 200 रुपए किलो पहुंचे, जानें आने वाले दिनों में क्या होंगे रेट

गर्मी शुरू होते ही नींबू के दाम 200 रुपए किलो पहुंचे, जानें आने वाले दिनों में क्या होंगे रेट

किसानों का कहना है कि समय से पहले गर्मी अधिक पड़ने से पेड़ों पर नींबू सूख रहें हैं। सही तरीके से पानी ना मिलने और गर्मी धीरे-धीरे बढ़ने के कारण उनकी पैदावार भी कम हो रही है। इसीलिए नींबू की सप्लाई में कमी आ गई है।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 16, 2023 13:33 IST
नींबू - India TV Paisa
Photo:FREEPIK नींबू

गर्मी शुरू होते ही नींबू के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। एनसीआर में रिटेल मार्केट में नींबू के दाम 200 रूपए प्रति किलो के पास पहुंच गए हैं। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि इस समय नींबू का बाजार में आवक कम है और गर्मी शुरू होते ही डिमांड भी बढ़ जाती है। इसीलिए नींबू महंगा होना शुरू हो गया है। नोएडा के सेक्टर 12 में सब्जी विक्रेता मयन राठौर का कहना है कि इस समय गर्मी शुरू होते ही नींबू की डिमांड ज्यादा हो जाती है लेकिन उस हिसाब से उसकी सप्लाई मार्केट में नहीं हो पाती, इसीलिए नींबू के दाम आसमान पर पहुंच जाते हैं। दिल्ली के एक दुकानदार ने बताया कि आने वाले दिनों में दाम और बढ़ सकते हैं क्योंकि पिछले साल नींबू का भाव खुदरा बाजार में 400 प्रति किलो हो गया था। इस साल फिर ऐसा हो  सकता है। 

गर्मी बढ़ने के कारण सप्लाई घटी 

किसानों का कहना है कि समय से पहले गर्मी अधिक पड़ने से पेड़ों पर नींबू सूख रहें हैं। सही तरीके से पानी ना मिलने और गर्मी धीरे-धीरे बढ़ने के कारण उनकी पैदावार भी कम हो रही है। इसीलिए नींबू की सप्लाई में कमी आ गई है। फिलहाल यह उम्मीद की जा रही है कि आने वाले कुछ दिनों तक नींबू और अन्य सब्जियों के दाम भी इसी तरह बने रहेंगे लेकिन जल्द ही इसे कंट्रोल करने का प्रयास किया जा रहा है फिर भी आम आदमी की पहुंच से नींबू और कुछ अन्य सब्जियां दूर होती जा रही हैं। थोक बाजार में भी नींबू के दाम 150 से 160 रूपए प्रति किलो पहुंच गए हैं। 

मांंग के अनुरूप बाजार में आपूर्ति नहीं 

नींबू के दामों में एकदम से बढ़ोतरी को लेकर थोक कारोबारियों का कहना है कि दिलली समेत देश की दूसरी मंडियों में मांग के अनुरूप सप्लाई नहीं हो रही है। इसकी वजह से बाजार में नींबू के दाम तेजी से बढ़ रहें हैं। आजादपुर मंडी में लगभग एक महीने पहले 60 से 70 रुपये किलो के दाम पर नींबू मिल रहे थे, लेकिन अब नींबू लगभग दो गुने से भी ज्यादा कीमत में मिल रही है। इसके चलते रेहड़ी-पटरी वाले ज्यादा दाम लेने को मजबूर हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement