Wednesday, May 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. देश की टॉप कंपनियों में TCS पहले नंबर पर, IT सेक्टर की कंपनियों का दबदबा

देश की टॉप कंपनियों में TCS पहले नंबर पर, IT सेक्टर की कंपनियों का दबदबा

कंपनियों के लिए सबसे उपयुक्त स्थान में बेंगलुरु शीर्ष पर रहा, जहां ये शीर्ष कंपनियां स्थित हैं। इसके बाद हैदराबाद, मुंबई महानगर क्षेत्र और पुणे का स्थान रहा।

Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: April 16, 2024 12:15 IST
TCS- India TV Paisa
Photo:PTI (FILE PHOTO) टीसीएस

भारत में काम करने वाली शीर्ष कंपनियों की लिंक्डइन की नवीनतम सूची में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज पहले स्थान पर है। इसके बाद एक्सेंचर और कॉग्निजेंट क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। पेशेवर नेटवर्किंग मंच लिंक्डइन ने मंगलवार को भारत के लिए 2024 शीर्ष कंपनियों की सूची जारी की। इसमें आईटी कंपनियों ने शीर्ष तीन स्थान हासिल किए हैं। सूची में वित्तीय सेवा क्षेत्र का दबदबा रहा, जिसकी नौ कंपनियों ने इसमें जगह बनाई। आठवीं बार यह सूची पेश की गई है। इसे लिंक्डइन के डेटा के आधार पर तैयार किया गया।

एक्सेंचर तथा कॉग्निजेंट दूसरे और तीसरे पर 

शीर्ष 25 बड़ी कंपनियों, 15 सर्वश्रेष्ठ मध्यम आकार की कंपनियों को सूचीबद्ध किया गया है। बड़ी कंपनियों (भारत में 500 से अधिक कर्मचारी वाली) में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज ने इस साल अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा, उसके बाद एक्सेंचर तथा कॉग्निजेंट का स्थान रहा। लिंक्डइन ने कहा कि पिछले साल के रुझान को जारी रखते हुए मैक्वेरी ग्रुप (चौथे स्थान), मॉर्गन स्टेनली (पांचवें) और जेपी मॉर्गन चेज़ एंड कंपनी (छठे) सहित इस क्षेत्र की 25 में से 9 कंपनियों के साथ वित्तीय सेवाओं ने 2024 की सूची में अपना दबदबा कायम रखा। 

बेंगलुरु शीर्ष पर 

सॉफ्टवेयर-ए-ए-सर्विस (सास) मंच लेंट्रा मध्यम आकार (250-500 कर्मचारी वाली) की शीर्ष कंपनियों की सूची में पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर भारतीय ऑनलाइन यात्रा मंच मेकमायट्रिप ने जगह बनाई। कंपनियों के लिए सबसे उपयुक्त स्थान में बेंगलुरु शीर्ष पर रहा, जहां ये शीर्ष कंपनियां स्थित हैं। इसके बाद हैदराबाद, मुंबई महानगर क्षेत्र और पुणे का स्थान रहा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement