Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इन 5 स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में करें निवेश और पाएं ज्यादा रिटर्न, मौका सिर्फ 31 मार्च तक ही

इन 5 स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में करें निवेश और पाएं ज्यादा रिटर्न, मौका सिर्फ 31 मार्च तक ही

बगैर जोखिम किसी भी रकम को फिक्स्ड डिपॉजिट में निश्चित समय तक रखकर इससे लाभ कमाते हैं। मार्च 2023 में SBI, HDFC, Indian बैंक समेत कुल 5 स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट बंद होने वाले हैं। अगर आपने भी इसमें निवेश किया था तो इस रकम को एक साथ आसानी से निकाल सकेंगे।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 13, 2023 14:23 IST
Special Fixed Deposits of SBI, HDFC, Indian Bank to close in 2023- India TV Paisa
Photo:CANVA 2023 में SBI, HDFC, Indian बैंक के बंद होने वाले स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट

Fixed deposit schemes: फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम में वैसे लोग निवेश करते हैं जिन्हें जोखिम से बचकर निवेश के जरिए पैसे कमाने की उम्मीद हो। इसमें एक निश्चित समय के लिए एक निश्चित राशि को बैंक में जमा करते हैं। इसकी मैच्योरिटी पूरी हो जाने के बाद एक साथ ब्याज सहित सभी रकम को निकाल सकते हैं। 5 ऐसे स्पेशल फिक्स्ड डिपाजिट हैं जो मार्च 2023 के बाद बंद होने की कगार पर है। इनमें SBI, HDFC और Indian समेत कई मशहूर बैंक शामिल हैं। इन स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट को बंद होने से पहले इसके फायदे जरूर जानें।

SBI स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से 15 फरवरी 2023 को अमृत कलश नाम से एक SBI स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट को जारी किया गया था। इसमें 400 दिनों के लिए निवेश कर वरिष्ठ नागरिक 7.60% की ब्याज दर से लाभ ले सकते हैं। एसबीआई के अनुसार इस स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट में केवल 31 मार्च 2023 तक निवेश कर सकेंगे। SBI, HDFC और Indian बैंक समेत 5 स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट में SBI WeCare एफडी भी शामिल है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए जारी इस स्पेशल फिक्स डिपाजिट को बैंक की ओर से 31 मार्च 2023 को बंद करने की योजना है।

HDFC स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट

18 में 2020 को बुजुर्गों के लिए HDFC की तरफ से एक स्पेशल टर्म डिपॉजिट को लॉन्च किया गया था। बैंक की तरफ से जारी सीनियर सिटीजन केयर HDFC स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट में 31 मार्च 2023 तक 5 वर्षों के लिए 5 करोड़ से कम रकम को एफडी में जमा कर सकते हैं। इसे 5 वर्ष के बाद दोबारा एक्सटेंड भी करने की सुविधा मिल जाती है। यह केवल वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही उपलब्ध है। HDFC स्पेशल सीनियर सिटीजन केयर एफडी पर वरिष्ठ नागरिक 7.75% की ब्याज दर का लाभ ले सकते हैं।

Indian बैंक स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट

Indian बैंक स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत 19 दिसंबर, 2022 को "इंड शक्ति 555 डेज" नाम से एफडी को पेश किया गया था। इसमें आम जनता के अलावा वरिष्ठ नागरिक उच्च ब्याज दर का लाभ लेने के लिए निवेश कर सकते हैं। इसमें कम से कम 5000 रुपये और अधिकतम 2 करोड़ रुपये तक निवेश करने की योजना है। ये केवल 31 मार्च 2023 तक ही वैलिड है। इसमें निवेश पर वरिष्ठ नागरिक 7.50% और आम जनता 7% की ब्याज दर का लाभ ले सकेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement