Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. मोदी सरकार की है ये 5 बड़ी सफलता, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बताया

मोदी सरकार की है ये 5 बड़ी सफलता, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में बताया

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट संसद में पेश कर रही हैं। उन्होंने मोदी सरकार की 5 बड़ी सफलता गिनाई है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: February 01, 2023 11:32 IST
मोदी सरकार की है ये 5...- India TV Paisa
Photo:PTI मोदी सरकार की है ये 5 बड़ी सफलता

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट संसद में पेश कर रही हैं। उन्होंने मोदी सरकार की 5 बड़ी सफलता गिनाई है। उन्होंने कहा है कि सबका साथ सबका विकास नीति के चलते सरकार ने जनभागीदारी सुनिश्चित की है। दुनिया में भारत का कद बढ़ा है। यूपीआई और कोविड टीकाकरण के चलते ये मुकाम हासिल हुआ है।

कोविड के दौरान सरकार ने 28 महीनों के लिए कोई गरीब भूखा ना सोए इसलिए मुफ्त खाद्यान सरकार ने सुनिश्चित किया है। पीएम गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत अगले एक वर्ष के लिए इस योजना को सरकार ने बढ़ाया है, जिसमें 2 लाख करोड़ का खर्च है, जिसे केंद्र सरकार खर्च करेगी। विकास दर 6-6.8% रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

2023-24 के बजट से पहले सरकार ने पेश किया है आर्थिक सर्वेक्षण

आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की अर्थव्यवस्था 2023-24 में 6.5 फीसदी की दर से बढ़ेगी। वहीं, भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर चालू वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ 7 फीसदी रहेगी। वित्त वर्ष 2021-22 में 8.7 फीसदी रही थी। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा। भारतीय अर्थव्यवस्था में मजबूती बनी हुई है। निजी खपत, उच्च कैपेक्स, कॉर्पोरेट बैलेंस शीट में मजबूती, छोटे व्यवसायों के लिए ऋण वृद्धि और शहरों में प्रवासी श्रमिकों की वापसी से विकास की रफ्तार तेज हुई है। क्रय शक्ति समानता (पीपीपी ) के मामले में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। वहीं, विनिमय दर के मामले में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement