Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ये Diwali भारतीय इकोनॉमी के लिए वरदान साबित होगी, अकेले Noida में टूटा कई सालों के बिक्री का रिकॉर्ड

ये Diwali भारतीय इकोनॉमी के लिए वरदान साबित होगी, अकेले Noida में टूटा कई सालों के बिक्री का रिकॉर्ड

Diwali Indian Economy: सोना-चांदी, सजावटी सामान, वाहन, मिठाइयां इन सब की अगर बात करें तो यह उम्मीद की जा रही है कि 2 दिनों में इन सब की खरीदारी जमकर होगी।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 23, 2022 14:30 IST
अकेले Noida में टूटा कई सालों के बिक्री का रिकॉर्ड- India TV Paisa
Photo:IANS ये Diwali भारतीय इकोनॉमी के लिए वरदान साबित होगी

Highlights

  • 30 से 40 फीसदी का उछाल
  • 50 करोड़ के बर्तन बिकने की उम्मीद
  • 300 करोड़ रुपए के आसपास वाहन कारोबार

Diwali Indian Economy: नोएडा (Noida) में दीपावली के लिए बाजार पूरी तरीके से सज चुका है। बीते सालों की बात करें तो करोना काल गुजरने के बाद यह पहली बार होगा जब लोग बिना मास्क लगाए बेधड़क घरों में बाजारों में सार्वजनिक स्थानों पर घूम रहे होंगे, शॉपिंग कर रहे होंगे और अपनी मनपसंद चीज लेकर खुश हो रहे होंगे।

सोना-चांदी, सजावटी सामान, वाहन, मिठाइयां इन सब की अगर बात करें तो यह उम्मीद की जा रही है कि 2 दिनों में इन सब की खरीदारी जमकर होगी। पिछले साल की तुलना में इस बार कारोबार 1000 करोड़ के आसपास जाने की संभावना है। पिछले साल अलग-अलग व्यापारी संगठनों के मुताबिक कारोबार लगभग 800 करोड़ रुपए पहुंच गया था और उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार यह रिकॉर्ड भी टूट जाएगा।

क्या क्या खरीदने पर है लोगों का जोर

इस बार सबसे ज्यादा वाहनों पर लोगों का जोर है उसके बाद दूसरे नंबर आते हैं, सोना-चांदी, सजावटी सामान, कपड़ा, बर्तन, मिठाइयां, गिफ्ट आदि। वाहनों की बात करें तो इस बार धनतेरस और दिवाली पर वाहन बाजार में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है। चाहे वह टू व्हीलर हो या फोर व्हीलर।

300 करोड़ रुपए के आसपास वाहन कारोबार

अब तक नोएडा आरटीओ में 6000 के आसपास वाहनों का पंजीकरण कराया जा चुका है। अगर नए वाहनों के लिए डिलीवरी की बात करें तो धनतेरस और दीपावली में मिलाकर करीब 16 सौ से ज्यादा वाहनों की डिलीवरी होगी। वाहन कारोबार की अगर बात करें तो करीब 300 करोड़ रुपए के आसपास इस बार वाहन कारोबार के रहने की उम्मीद जताई जा रही है। लोग अपनी मनपसंद गाड़ियों की डिलीवरी के लिए उत्साहित हैं और ज्यादा से ज्यादा बुकिंग्स अभी भी हो रही हैं।

जिले में मौजूद सभी गाड़ियों के टॉप ब्रांड के डीलर इस बार बेहद खुश हैं और ज्यादा से ज्यादा गाड़ियों की डिलीवरी करना चाहते हैं। इसीलिए डबल शिफ्ट में भी वहां काम करने वाले लोगों को इन दिनों बुलाया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स को दिवाली तक उनकी गाड़ियां डिलीवर की जा सके।

30 से 40 फीसदी का उछाल

इसके साथ साथ उम्मीद जताई जा रही है कि सोना चांदी और डायमंड की ज्वेलरी की बिक्री का नया रिकॉर्ड भी बन सकता है। करीब 30 से 40 फीसद उछाल की उम्मीद है। भाव में मंदी होने के कारण खरीदारों की संख्या ज्यादा रहने की संभावना है और नोएडा जिले में करीब 100 करोड़ रुपए से ऊपर की ज्वेलरी बिक्री होने की पूरी संभावना है।

50 करोड़ के बर्तन बिकने की उम्मीद

एक सबसे खास चीज होती है वह है इस दौरान बर्तन की बिक्री, जिसको हम नजरअंदाज नहीं कर सकते। नोएडा जिले में यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि इस बार पिछले साल की अपेक्षा करीब 50 करोड़ के बर्तन बिकने की पूरी उम्मीद है।

क्या कहते हैं व्यापारी संगठन के पदाधिकारी

सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष एसके जैन के मुताबिक, बीते 2 सालों बाद बाजारों में त्यौहार की रौनक दिखाई दे रही है। धनतेरस और दिवाली में ऑटोमोबाइल्स, गिफ्ट आइटम और सोना-चांदी की एडवांस बुकिंग हो रही है। इस साल पिछले साल की तुलना में करीब 30 प्रतिशत ज्यादा कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है जो व्यापारियों के लिए और अर्थव्यवस्था के लिए काफी अच्छा है।

उन्होंने यह भी बताया सभी मार्केट एसोसिएशन के लोगों में एक खुशी की चमक देखने को मिल रही है, क्योंकि कारोबार इस बार बहुत ज्यादा तेजी से पकड़ रहा है। चाहें वह वाहन का हो, सोने-चांदी का हो, बर्तन का हो, कपड़ों का हो या फिर सजावटी सामान का। सभी से जुड़े व्यापारी और इन्हें बनाने वाले फैक्ट्री ओनर काफी खुश हैं क्योंकि आर्डर काफी मिल रहा है और सप्लाई भी तेजी से की जा रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement