Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. उत्तर प्रदेश में 50 रुपये ​प्रति किलो मिलेगा टमाटर, इस कारण जल्द ही देशभर में भाव सातवें आसमान से धड़ाम होगा

उत्तर प्रदेश में 50 रुपये ​प्रति किलो मिलेगा टमाटर, इस कारण जल्द ही देशभर में भाव सातवें आसमान से धड़ाम होगा

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के लोगों को राहत देने के लिए करीब पांच टन टमाटर का आयात किया है। इसकी बिक्री कल यानी गुरुवार से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के रियायती भाव पर की जाएगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 16, 2023 14:28 IST
Tomato- India TV Paisa
Photo:PTI टमाटर

पिछले करीब दो महीने से टमाटर की आसमान छूती कीमत ने प्रत्येक परिवार और गृहणी को परेशान किया है। इसके चलते घर का बजट भी बिगड़ गया है। हालांकि, अब राहत मिलनी शुरू हो गई है। इस बीच एक अच्छी खबर यह है कि टमाटार का भाव जल्द ही सातवें आसमान से धड़ाम होने वाला है। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के लोगों को राहत देने के लिए करीब पांच टन टमाटर का आयात किया है। इसकी बिक्री कल यानी गुरुवार से 50 रुपये प्रति किलोग्राम के रियायती भाव पर की जाएगी। भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ मर्यादित (एनसीसीएफ) ने बुधवार को यह जानकारी दी। एनसीसीएफ ने नेपाल से 10 टन टमाटर के आयात का अनुबंध किया है। 

पूरे देश में तेजी से गिरेंगे दाम 

ऐसा नहीं कि सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही टमाटर सस्ता मिलेगा। आपको बता दें कि पूरे देश में टमाटर का भाव धड़ाम होने वाला है। दरअसल, इसकी वजह यह है कि मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में टमाटर की नई फसल की आवक थोक मंडियों में शुरू हो गई है और कीमतें भी कम हो रही हैं। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की अखिल भारतीय औसत थोक कीमत 15 अगस्त को घटकर 88.22 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई, जबकि एक महीने पहले यह 97.56 रुपये प्रति किलोग्राम थी। आंकड़ों से पता चलता है कि इसी तरह, टमाटर की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत एक महीने पहले के 118.7 रुपये प्रति किलोग्राम से घटकर अब 107.87 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है। आने वाले दिनों में कीमतें और तेजी से गिरने का अनुमान मंडी के कारोबारी लगा रहे हैं। 

केंद्र सरकार भी बेच रही टमाटर 

एनसीसीएफ आयात के साथ-साथ केंद्र सरकार की ओर से टमाटर की घरेलू खरीद भी कर रही है और उपभोक्ताओं को इसकी बिक्री रियायती दर पर कर रही है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के निर्देश के बाद एनसीसीएफ खुदरा स्तर पर ‘हस्तक्षेप’ कर रही है। एनसीसीएफ की प्रबंध निदेशक एनीस जोसेफ चंद्रा ने कहा, ‘‘हमने नेपाल से 10 टन टमाटर आयात का अनुबंध किया है। इसमें से 3-4 टन मंगलवार को उत्तर प्रदेश में वितरित किया गया। लगभग पांच टन पारगमन में है और इसकी बिक्री बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश में की जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि टमाटर जल्दी खराब हो जाता है। इस वजह से देश के अन्य हिस्सों में इसकी बिक्री नहीं की जा सकती है। उत्तर प्रदेश में आयातित और स्थानीय रूप से खरीदे गए टमाटर दोनों को खुदरा दुकानों के साथ-साथ चुनिंदा स्थानों पर मोबाइल वैन के माध्यम से बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान में देश के प्रमुख उत्पादक राज्यों से खरीदा गया टमाटर 50 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है। नेपाल से टमाटर के आगे आयात के बारे में पूछे जाने पर जोसेफ चंद्रा ने कहा, ‘‘नेपाल से आयात क्रमबद्ध तरीके से किया जाएगा क्योंकि कुछ राज्यों की मंडियों में घरेलू आवक शुरू हो गई है।’’ 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement