Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. गाड़ी चलाना हुआ सस्ता, इस कंपनी ने घटाए CNG के दाम, जानिए नए रेट

गाड़ी चलाना हुआ सस्ता, इस कंपनी ने घटाए CNG के दाम, जानिए नए रेट

Torrent Gas cng price : महानगर गैस लिमिटेड और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के बाद अब टॉरेंट गैस ने भी सीएनजी की कीमतों में कटौती की है। कंपनी ने सीएनजी की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की घोषणा की है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: March 09, 2024 7:47 IST
टॉरेंट गैस सीएनजी...- India TV Paisa
Photo:FREEPIK टॉरेंट गैस सीएनजी प्राइस

Torrent Gas CNG Price : टॉरेन्ट ग्रुप की शहरी गैस वितरण कंपनी टॉरेन्ट गैस (Torrent Gas) ने अपने सभी लोकेशंस पर सीएनजी की कीमतों (CNG Price) में 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की घोषणा की है। मुंबई और दिल्ली में शहरी गैस खुदरा विक्रेताओं के सीएनजी की कीमतें कम करने के बाद टॉरेंट गैस ने दाम कम किये हैं। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘‘इससे सीएनजी, पेट्रोल की तुलना में 45 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 37 प्रतिशत तक सस्ती हो गयी है।’’ कंपनी के पास 34 जिलों में वाहनों को सीएनजी और घरों में पाइप के जरिये रसोई गैस उपलब्ध कराने का लाइसेंस है।

कंपनी ने क्या कहा?

कंपनी ने बयान में कहा, ‘‘सीएनजी की कीमतों में यह कटौती स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने और प्राकृतिक गैस के परिवेश को बढ़ाने के उद्देश्य से की गई है।’’ गैस की कीमतों में कमी के बारे में टॉरेंट गैस के प्रबंध निदेशक मनोज जैन ने कहा, “पर्यावरण अनुकूल सीएनजी के उपयोग को बढ़ावा देने में टॉरेंट गैस हमेशा सबसे आगे रही है। सीएनजी की कीमतों में इस कटौती से नए सीएनजी वाहनों बढ़ावा मिलने और परिवहन क्षेत्र में प्राकृतिक गैस की खपत बढ़ने की उम्मीद है।’’

महानगर और इंद्रप्रस्थ ने भी घटाए दाम

उल्लेखनीय है कि महानगर गैस लिमिटेड ने मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में छह मार्च को सीएनजी की कीमत में 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम की कटौती की घोषणा की थी। इससे संशोधित सीएनजी कीमत 73.50 रुपये प्रति किलोग्राम होगी। एक दिन बाद, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली और आसपास के शहरों में इसी तरह की कीमत में कटौती की घोषणा की। कंपनी ने कहा कि गुरुवार, सात मार्च 2024 को सुबह छह बजे से आईजीएल के सभी भौगोलिक क्षेत्रों में सीएनजी की खुदरा उपभोक्ता कीमत 2.50 रुपये प्रति किलोग्राम कम की जा रही है। इससे दिल्ली में सीएनजी की संशोधित बिक्री कीमत 74.09 रुपये प्रति किलोग्राम हो गयी है। यह कटौती प्राकृतिक गैस की कीमतों में नरमी के बाद की गई है।

कंपनी के पास हैं 428 सीएनजी स्टेशन

टॉरेंट गैस ने कहा कि उसके परिचालन क्षेत्रों में 428 सीएनजी स्टेशन और एक लाख से अधिक पाइप्ड रसोई गैस ग्राहक हैं। इसमें कहा गया है, ‘‘सीएनजी की कीमत में इस कटौती से सीएनजी वाहन मालिकों के लिए अधिक बचत होने के अलावा, यात्री और वाणिज्यिक सहित विभिन्न क्षेत्रों में नए सीएनजी वाहनों की बिक्री को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।’’ जैन ने कहा, ‘‘ टॉरेंट गैस ने अपने भौगोलिक क्षेत्रों में सीजीडी (सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन) नेटवर्क बुनियादी ढांचे के निर्माण में काफी निवेश किया है। इसके साथ सीएनजी और पीएनजी के बारे में जागरूकता पैदा करने और उपभोक्ताओं को किफायती तथा पर्यावरण अनुकूल प्राकृतिक गैस को ईंधन के रूप में अपनाने में मदद करने की दिशा में लगातार काम कर रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement