Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. बैंकों में जमा अनक्लेम्ड पैसा निकालना और पता लगाना हुआ आसान, RBI के इस पोर्टल से जुड़े 30 Bank

बैंकों में जमा अनक्लेम्ड पैसा निकालना और पता लगाना हुआ आसान, RBI के इस पोर्टल से जुड़े 30 Bank

जानकारी के लिए उपयोगकर्ता को अपना नाम और मोबाइल नंबर प्रदान करके पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है। पोर्टल एक ही स्थान पर कई बैंकों में बिना दावे वाली जमा राशि/खातों के बारे में पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 05, 2024 20:44 IST
Unclaimed money- India TV Paisa
Photo:FILE अनक्लेम्ड पैसा

बैंकों में जमा अनक्लेम्ड पैसा निकालना और पता लगाना अब और आसान हो गया है। इसकी जानकारी खुद आरबीआई ने दी है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मंगलवार को कहा कि 30 बैंक लोगों को उद्गम पोर्टल के माध्यम से बिना दावे वाली (Unclaimed Money) जमा राशि/खातों का पता लगाने की सुविधा दे रहे हैं। बाकी बचे बैंक भी इसमें शामिल होने की प्रक्रिया में हैं। उद्गम यानी बिना दावे वाली जमा के बारे में सूचना तक पहुंचने का प्रवेश द्वार ऑनलाइन पोर्टल है। इसका विकास आरबीआई ने किया है। इसके जरिये पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को केंद्रीकृत तरीके से एक ही स्थान पर कई बैंकों में बिना दावे वाली जमा राशि/खातों का पता लगाने की सुविधा दी गयी है। बिना दावे वाली सभी जमा राशि/खातें आरबीआई के जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता (डीईए) कोष का हिस्सा हैं। 

उद्गम पोर्टल से जानकारी लेना बहुत ही आसान 

इनके बारे में उद्गम पोर्टल (https://udgam.rbi.org.in/unclaimed-deposits/#/login) के जरिये जानकारी प्राप्त की जा सकती है। केंद्रीय बैंक ने मंगलवार को उद्गम पोर्टल पर जारी बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्नों की सूची में कहा, ‘‘उद्गम पोर्टल से चार मार्च, 2024 तक 30 बैंक जुड़े हैं। आरबीआई के जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता कोष में लगभग 90 प्रतिशत बिना दावे वाली जमा (मूल्य के संदर्भ में) इन्हीं बैंकों में है। 

आपको ये जानकारी देनी होगी 

जानकारी के लिए उपयोगकर्ता को अपना नाम और मोबाइल नंबर प्रदान करके पोर्टल पर पंजीकरण करना आवश्यक है। पोर्टल एक ही स्थान पर कई बैंकों में बिना दावे वाली जमा राशि/खातों के बारे में पता लगाने की सुविधा प्रदान करता है। साथ ही प्रत्येक बैंक के दावे/निपटान प्रक्रिया के बारे में जानकारी देता है। ‘एफएक्यू’ में कहा गया है, ‘‘बिना दावे वाली जमा राशि पर केवल संबंधित बैंक से ही दावा किया जा सकता है।’’ बिना दावे वाली जमा राशि मार्च, 2023 तक कुल 42,270 करोड़ रुपये थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement