Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 'ट्रैवलर्स मैप ऑफ इंडिया' पेश, इस तरह अब बेहद सस्ते में 'देखो अपना देश'

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 'ट्रैवलर्स मैप ऑफ इंडिया' पेश, इस तरह अब बेहद सस्ते में 'देखो अपना देश'

केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, हम भारत के घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस पहल का स्वागत करते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: August 14, 2023 7:12 IST
India Gate- India TV Paisa
Photo:FILE इंडिया गेट

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पर्यटन मंत्रालय और मेकमाईट्रिप की ओर से खास पेशकश की गई है। देश के 600 से ज़्यादा गंतव्यों के लिए 'ट्रैवेलर्स मैप ऑफ इंडिया' पेश किया है। मिली जानकारी के अनुसार, मेकमाईट्रिप द्वारा विकसित 'ट्रैवेलर्स मैप ऑफ इंडिया' वेबसाइट टूरिस्टों को को उनकी प्राथमिकताओं के अनुसार अपने देश में मौजूद बेहतरीन पर्यटन स्थलों की खोज करने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा। इस माइक्रोसाइट को भारत सरकार के दूरदर्शी कार्यक्रम 'देखो अपना देश' के अनुरूप तैयार किया गया है। जानकारों का कहना है कि इस पहल से देश में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। साथ ही सरकार की स्कीम 'देखो अपना देश' को भी बढ़ावा मिलेगा। घरेलू पर्यटक कम खर्च में देश के विभिन्न पर्यटक स्थल को देख पाएंगे। वैसे भी भारत का पर्यटन उद्योग काफी तेजी से बढ़ रहा है। देश के अलग-अलग राज्यों के खूबसूरत लोकेशंस के बारे में पर्यटकों को अब आसानी से जानकारी मिलेगी। 

घरेलू पर्यटन को लगातार बढ़ावा दे रही सरकार 

केंद्रीय पर्यटन व संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, हम भारत के विविध गंतव्यों को प्रस्तुत करने और घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मेकमाईट्रिप की पहल का स्वागत करते हैं। हम अपने देश को दुनिया भर में लोकप्रिय करने के अपने सामूहिक सपने को साकार करने के लिए ऐसी अन्य पहलों को भी स्वागत करते हैं। मेकमाईट्रिप के सह-संस्थापक एवं समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी राजेश मागो ने कहा, यह 'ट्रैवलर्स मैप ऑफ इंडिया' करीब हर भारतीय यात्री की पंसद को दर्शाता है।

प्रत्येक भारतीय को सांस्कृतिक धरोहर से जोड़ने का प्रयास

राजेश ने कहा कि हमने हमेशा भारत के पर्यटन-स्थलों की विविधता का समर्थन किया है और हम इस खोज के दायरे को और आगे बढ़ाना चाहते हैं। प्रत्येक भारतीय को देश के सांस्कृतिक, ऐतिहासिक, प्राकृतिक और भौगोलिक वंडर्स की धरोहर का सशक्त प्रवक्ता बनने के लिए इससे बेहतर और क्या तरीका हो सकता है। उन्होंने पयर्टन मंत्रालय का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि हम अपनी इस पहल का समर्थन करने के लिए पर्यटन मंत्रालय के आभारी हैं। यह भारत को दुनिया में सबसे अधिक मांग वाले पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के मिशन में हमारे भरोसे की तसदीक करता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement