Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अब होटल की बजाए ट्री हाउस और फार्म स्टे बने भारतीय पर्यटकों की पसंद, Airbnb की रिपोर्ट में हुए दिलचस्प खुलासे

अब होटल की बजाए ट्री हाउस और फार्म स्टे बने भारतीय पर्यटकों की पसंद, Airbnb की रिपोर्ट में हुए दिलचस्प खुलासे

दुनिया भर में होम स्टे की सुविधा प्रदान करने वाली सबसे बड़ी कंपनी एयरबीएनबी ने एक ताजा रिपोर्ट पेश की है। एयरबीएनबी की एक ताजी रिपोर्ट बताती है कि अब भारतीय पर्यटक बड़े पैमाने पर विदेश घूमने जा रहे हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: May 17, 2023 20:22 IST
Air BNB Report- India TV Paisa
Photo:FILE Air BNB report

कोरोना के बाद जहां एक ओर टूरिज्म इंडस्ट्री फिर से उठ खड़ी होने की तैयारी कर रही है, वहीं दुनिया के दूसरे देशों की तरह ही भारतीय पर्यटकों की घूमने फिरने की आदतों में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। अब लोग लक्जरी होटलों की बजाए होम स्टे में स्थानीय परिवारों के साथ रुकना पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा कुछ नया चाहने वाली युवा पीढ़ी जंगलों और पहाड़ों में ट्री हाउसेस के अलावा खेतों के बीच फार्म हाउस में ठहरना पसंद कर रही है। 

दुनिया भर में होम स्टे की सुविधा प्रदान करने वाली सबसे बड़ी कंपनी एयरबीएनबी (Air BNB) ने एक ताजा रिपोर्ट पेश की है। एयरबीएनबी की एक ताजी रिपोर्ट बताती है कि अब भारतीय पर्यटक बड़े पैमाने पर विदेश घूमने जा रहे हैं। रिपोर्ट में यह बात भी पता चली है कि भारतीय पर्यटकों को सबसे ज्यादा अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप पसंद है। इंटरनेशनल ट्रैवल के लिए एयरबीएनबी की बुकिंग डबल हो गई है। 

अमनप्रीत सिंह बजाज, भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, हॉन्ग कॉन्ग और ताइवान के लिए एयरबीएनबी के जनरल मैनेजर ने कहा, "यात्रा को लेकर हमें जो उत्साह देखने को मिल रहा है, उससे उपयोगी संबंध स्थापित करने का जबरदस्त अवसर पैदा होता है। इससे भारतीय यात्रियों के बीच नई जगहों के बारे में जानने और यादें सहेजने को लेकर उनका बढ़ता आत्मविश्वास और उनकी इच्छा झलकती है। मेज़बानों की हमारी शानदार कम्युनिटी के साथ-साथ हम भारत के लिए रहने के लिहाज़ से अलग-अलग तरह के विकल्प सुनिश्चित करना चाहते हैं जो यात्राओं में आ रही तेज़ी को बनाए रखने के लिए बेहद ज़रूरी हैं।"

रिपोर्ट की प्रमुख बातें 

  • कोरोना के बाद से ट्रैवल तेजी से बढ़ा है। महामारी से पहले के 2019 की तुलना 2022 से करें तो भारत में की जाने वाली रातों की बुकिंग की संख्या 70 फीसदी तक बढ़ी
  • भारतीय यात्रियों के बीच घरेलू यात्रा के लिए गोवा, बेंगलुरू, पुणे, दिल्ली और कुल्लू सबसे लोकप्रिय जगहें
  • भारतीय सबसे ज्यादा अकेले और परिवार के साथ यात्रा करने पसंद करते हैं
  • 2022 की पहली तिमाही के मुकाबले वर्ष 2023 में भारतीय यात्रियों द्वारा अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए की जाने वाली रातों की बुकिंग की संख्या दोगुनी से भी ज़्यादा हो गई है। 
  • जहां एक ओर अंतरराष्ट्रीय यात्रा की गति धीरे-धीरे बढ़ रही है, वहीं भारतीय भी देश के वभिन्न स्थानों पर यात्रा का आनंद उठाना चाह रहे हैं।
  • भारतीय पर्यटक लोकप्रिय स्थलों के अलावा अलग-अलग शहरों की खास जगहों और पहाड़ों पर छुट्टियां बिताने के विकल्प तलाश रहे हैं। 
  • सबसे ज़्यादा बुक की जाने वाली जगहों में गोवा शीर्ष पर रहा, इसके बाद बेंगलुरू, पुणे, दिल्ली और कुल्लू का नंबर है। 
  • भारत में बुकिंग की संख्या महामारी से पहले के वर्ष 2019 के मुकाबले वर्ष 2022 में 70 फीसदी तक बढ़ चुकी है।
  • एयरबीएनबी ने यह भी पाया कि अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के बीच भी भारत आने को लेकर उत्साह बढ़ रहा है और वे देश की समृद्ध संस्कृति और विरासत का हिस्सा बनना चाहते हैं। 
  • भारत आने वाले एयरबीएनबी के अतिथियों में सबसे ज़्यादा अमेरिका से आए, इसके बाद यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा का नंबर आता है। 
  • एयरबीएनबी के डेटा से पता चलता है कि पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में भारत में अकेले यात्रा करने वाले लोगों की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है।
  • एयरबीएनबी पर परिवार के साथ यात्रा करना भारतीयों के बीच सबसे लोकप्रिय रहा और सालाना आधार पर इसमें 110 फीसदी से ज़्यादा की बढ़ोतरी देखने को मिली। 
  • रहने की लीक से हटकर अनूठी जगहों की मांग लगातार बढ़ती जा रही है जो पारंपरिक जगहों से अलग होती हैं, उदाहरण के लिए यात्री ट्रीहाउस, हाउसबोट और फार्म स्टे जैसी जगहों पर रहना चाहते हैं।
  • गर्मियों के सीज़न में भारतीय ट्रैवलर्स घरेलू स्‍तर पर, पुरी, चेन्‍नई, गोवा, देहरादून, मुंबई, कोच्चि, कोलकाता, बेंगलुरु, मुन्‍नार और नैनीताल सबसे अधिक पसंद किए जा रहे हैं।
  • अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर, बाली, लुसर्न, वियना, पेरिस, लिस्‍बन, स्पिलट, रोम, प्राग, सिंगापुर और बैंकॉक का आकर्षण भारतीय ट्रैवलर्स के बीच काफी बढ़ता जा रहा है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement