Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Twitter Flop Show: Elon Musk के चक्कर बरबाद हुआ Twitter? यूजर्स बढ़ने के बावजूद डील लटकने से हुआ तगड़ा नुकसान

Twitter Flop Show: Elon Musk के चक्कर बरबाद हुआ Twitter? कंपनी ने खुद माना, यूजर्स बढ़ने के बावजूद डील लटकने से हुआ तगड़ा नुकसान

Twitter Flop Show: Elon Musk ने प्लेटफॉर्म पर बॉट्स की मौजूदगी पर 44 बिलियन डॉलर के Twitter Deal को समाप्त कर दिया है और Twitter ने उस पर सौदा रद्द करने के लिए मुकदमा दायर किया है

Indiatv Paisa Desk Written By: Indiatv Paisa Desk
Published on: July 23, 2022 13:45 IST
Twitter - India TV Paisa
Photo:FILE Twitter

Highlights

  • यूजर्स में बढ़ोत्तरी के बावजूद Twitter को तगड़ा नुकसान हुआ है
  • Twitter मस्क की डील पर इस नुकसान का ठीकरा फोड़ रही है
  • कंपनी को 270 मिलियन यानि 27 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है

Twitter Flop Show:  दुनिया का सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म अप्रैल के बाद से बेहद चर्चा में है। कंपनी को पहले मशहूर कारोबारी एलन मस्क ने मोटी रकम पर खरीदने की पेशकश की और फिर खुद ही डील कैंसिल कर दी। किरकिरी इतने पर ही नहीं रुकी। जब तिमाही नतीजे आए तो पता चला कि यूजर्स में बढ़ोत्तरी के बावजूद कंपनी को तगड़ा नुकसान हुआ है। अब कंपनी एलन मस्क की डील पर इस नुकसान का ठीकरा फोड़ रही है। 

हुआ तगड़ा घाटा 

ट्विटर की आय में अप्रैल-जून 2022 तिमाही में दौरान गिरावट आई है। कंपनी को 270 मिलियन यानि 27 करोड़ डॉलर का नुकसान हुआ है। यह आंकड़ा उद्योग विश्लेषकों के अनुमान से भी खराब है। फैक्टसेट के सर्वेक्षण के अनुसार सोशल मीडिया कंपनी को अप्रैल-जून, 2022 तिमाही में 27 करोड़ डॉलर या प्रति शेयर आठ प्रतिशत का नुकसान हुआ है। जबकि ‘वाल स्ट्रीट’ को कंपनी के शेयर में 14 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद थी। 

यूजर्स बढ़े लेकिन घटा विज्ञापन 

महंगाई ने विज्ञापन खर्च को कम कर दिया है और इसका ट्विटर के तिमाही राजस्व पर भारी प्रभाव पड़ा। इससे कंपनी की आय एक प्रतिशत घटकर 1.18 अरब डॉलर हो गई। वहीं, कंपनी के दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में 16.6 प्रतिशत बढ़कर 23.78 करोड़ हो गई है। 

Twitter Share holders

Image Source : FILE
Twitter Share holders

कंपनी ने कहा मस्क हैं दोषी 

ट्विटर ने शुक्रवार को कहा कि उसने दूसरी तिमाही (क्यू2) में 270 मिलियन डॉलर का शुद्ध घाटा दर्ज किया है, जिसका मुख्य कारण टेस्ला के सीईओ एलन मस्क द्वारा लंबित अधिग्रहण से संबंधित अनिश्चितता है, जिससे उसके विज्ञापन व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। मस्क ने प्लेटफॉर्म पर बॉट्स की मौजूदगी पर 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर सौदे को समाप्त कर दिया है और ट्विटर ने उस पर सौदा रद्द करने के लिए मुकदमा दायर किया है, अब अमेरिकी अदालत में अक्टूबर के लिए सुनवाई निर्धारित है।

ट्विटर ने किया एलन मस्क पर मुकदमा

ट्विटर ने मस्क पर 44 अरब डॉलर में कंपनी का अधिग्रहण पूरा करने का दबाव बनाने के लिए मुकदमा किया है। मस्क ने फर्जी खातों की सही जानकारी नहीं देने का आरोप लगाते हुए ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने के समझौते को रद्द करने की घोषणा की थी। वहीं, दूसरी ओर ट्विटर ने कहा था कि वह इस सौदे को बरकरार रखने के लिए टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) मस्क पर मुकदमा करेगी।

Twitter
Image Source : PTI
Twitter

इस 'गंदे सच' के कारण टूटी 44 अरब डॉलर की डील

इस डील को खत्म करते समय मस्क ने इसका कारण भी बताया। मस्क ने ट्विटर पर लिखा कि यह सोशल मीडिया कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद फेक या नकली ट्विटर अकाउंट्स से जुड़ा डेटा मुहैया कराने में नाकाम रही है। बता दें कि मस्क डील शुरू होने के एक महीने बाद ही 17 मई को फेक अकाउंट के चलते डील रद्द करने की बाह कह चुके थे। मस्क ने अनुमान जताया कि ट्विटर के 22.9 करोड़ खातों में कम से कम 20 प्रतिशत फर्जी हैं। इस फर्जीवाड़े को मस्क ने प्रतिष्ठित फर्म के लिए शर्मनाक माना था।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement