Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. दुनिया की सबसे बड़ी बैंकिंग डील, संकट में फंसे क्रेडिट सुईस को स्विस बैंक UBS ​ने खरीदा, जानिए कितने में हुआ सौदा

दुनिया की सबसे बड़ी बैंकिंग डील, संकट में फंसे क्रेडिट सुईस को स्विस बैंक UBS ​ने खरीदा, जानिए कितने में हुआ सौदा

क्रेडिट सुइस को संकट से उबारने के लिए स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक यूनियन बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड (Union Bank of Switzerland) ने इसका अधिग्रहण करने की घोषणा की है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 20, 2023 10:02 IST
UBS- India TV Paisa
Photo:PTI UBS

दुनिया भर के बैंकिंग जगत में इस समय कोहराम मचा हुए है। पहले अमेरिका के दो बड़े बैंक डूबे तो अगले ही दिन दुनिया भर के बैंकिंग सिस्टम की रीढ़ कहा जाने वाला बैंक ​क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) झूबने लगा। पहले दिन तो क्रेडिट सुईस को स्विस सेंट्रल बैंक से मदद मिली, लेकिन अब प्रतिद्वंदी बैंक UBS इसके लिए लिए खेवनहार बनकर आया है। 

क्रेडिट सुइस को संकट से उबारने के लिए स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक यूनियन बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड (Union Bank of Switzerland) ने इसका अधिग्रहण करने की घोषणा की है। UBS ने क्रेडिट सुईस को 3.24 अरब डॉलर में खरीदने की घोषणा की है।  

स्विटजरलैंड के केंद्रीय बैंक ने कहा, यह अधिग्रहण स्विस फेडरल गवर्नमेंट, स्विस फाइनेंशियल मार्केट सुपरवाइजरी अथॉरिटी और स्विस नेशनल बैंक के समर्थन से संभव हुआ है। इसके सौदे के तहत क्रेडिट सुइस के शेयरधारकों को 22.48 शेयरों के बदले में UBS का एक शेयर मिलेगा।

बता दें कि बीते एक साल से क्रेडिट सुइस गलत कारणों से खबरों में बना हुआ था। 2022 में क्रेडिट सुइस ने वैश्विक वित्तीय संकट के बाद से सबसे खराब नुकसान दर्ज किया। बीते सप्ताह अमेरिकी बैंकों के संकट के बीच क्रेडिट सुइस के शेयरों में 25 प्रतिशत की गिरावट देखी गई।स्विस नेशनल बैंक का एक आपातकालीन ऋण इस गिरावट को रोकने में विफल रहा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement