Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऋषि सुनक ने PM बनते ही कर दिया कमाल, अर्थशास्त्रियों के अनुमान से कम रही ब्रिटेन में महंगाई

ऋषि सुनक ने PM बनते ही कर दिया कमाल, अर्थशास्त्रियों के अनुमान से कम रही ब्रिटेन में महंगाई

40 साल की सबसे भयंकर महंगाई की मार झेल रही ब्रिटेन की जनता को अब थोड़ी राहत मिलने लगी है। ब्रिटेन में महंगाई दर नवंबर में नरम हुई है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 14, 2022 16:09 IST
Rishi Sunak- India TV Paisa
Photo:AP Rishi Sunak

ब्रिटेन में भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के सत्ता संभालने वक्त उन पर वहां की गिरती इकोनॉमी को संभालने का दबाव था। ब्रिटेन से आ रहे ताजा आंकड़े सुनक की कोशिशों के परवान चढ़ने की गवाही जरूर दे रहे हैं। 40 साल की सबसे भयंकर महंगाई की मार झेल रही ब्रिटेन की जनता को अब थोड़ी राहत मिलने लगी है। ब्रिटेन में महंगाई दर नवंबर में नरम हुई है। हालांकि, यह अब भी 40 साल के उच्चस्तर के करीब है। महंगाई घटने का सबसे प्रमुख कारण पेट्रोल और डीजल के दाम में वृद्धि की गति धीमी पड़ना बताया जा रहा है। 

विशेषज्ञों के अनुमान से कम रही महंगाई 

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर नवंबर में सालाना आधार पर 10.7 प्रतिशत रही। यह अक्टूबर में 41 साल के उच्चस्तर 11.1 प्रतिशत प्रतिशत थी। नवंबर महीने की महंगाई दर अर्थशास्त्रियों के जताये गये 10.9 प्रतिशत के अनुमान से कम है। 

अमेरिका में भी ठंडी पड़ी कीमतों की आग 

इससे पहले, अमेरिका में भी मुद्रास्फीति में लगातार दूसरे महीने हल्की नरमी आई है। मंगलवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार महंगाई दर नवंबर में घटकर 7.1 प्रतिशत पर आ गयी जो अक्टूबर में 7.7 प्रतिशत थी। हालांकि, ब्रिटेन के अधिकारियों के अनुसार अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि मुद्रास्फीति चरम पर पहुंच चुकी है। ठंड पड़ने के साथ बिजली और गैस के दाम में तेजी से महंगाई पर प्रतिकूल असर पड़ने की आशंका है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement