Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Valentine's Day: हर कप्ल्स को अपनानी चाहिए ये फाइनेंसियल टिप्स, कभी नहीं होगी पैसों की परेशानी

Valentine's Day: हर कप्ल्स को अपनानी चाहिए ये फाइनेंसियल टिप्स, कभी नहीं होगी पैसों की परेशानी

Valentine's Day: कप्ल्स को कुछ टिप्स अपनानी चाहिए जिनके जरिए आप अपने वित्तीय स्थिति को सुधार सकते हैं। इसके बारे में हम इस आर्टिकल में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: February 14, 2024 12:50 IST
Valentine's Day- India TV Paisa
Photo:FREEPIK Valentine's Day

जब भी पैसों से जुड़ी बात होती है तो हम अक्सर इसे निजी ही रखते हैं। कई लोग अपने दोस्तों और परिवार के साथ भी फाइनेंस की बात करने से बचते हैं। वहीं, जब आपकी शादी हो गई होती है तो पार्टनर के साथ जिंदगी की हर बात शेयर करने के साथ-साथ पैसों की बात करना भी काफी जरूरी हो जाता है।

हालांकि, हर किसी का पैसों से डील करने का एक अलग तरीका होता है। कई बार कप्ल्स एक ज्वाइंट फंड बनाते हैं, जिससे कि उसमें एक साथ योगदान दे सके और खर्चों को वहन कर सके। आज हम आपको 5 ऐसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से कप्ल्स अपने फाइनेंस को स्ट्रॉन्ग बना सकते हैं। 

पैसों पर बातचीत करें 

कई कप्ल्स पैसों को लेकर आपस में बातचीत नहीं करते हैं, लेकिन आज के समय में ये काफी महत्वपूर्ण है। कप्ल्स को हमेशा अपने फाइनेंस के बारे में अपने पार्टनर से बातचीत करनी चाहिए। आप आपस में मिलकर अपना एक बजट तैयार कर सकते हैं, जिससे कि आप दोनों मिलकर खर्च करें। इससे आपकी फाइनेंसियल स्थिति भी लंबे समय तक ठीक रहेगी। 

शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल तय करें 

हमेशा अपने शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल तय करें। हमेशा अपने पार्टनर की फाइनेंसियल जरूरतों को समझें। कई बार रिलेशनशिप में दिक्कतें केवल वित्तीय कारणों के चलते आती है। इस वजह अपना फाइनेंसियल गोल तय करते समय अपने पार्टनर की बात जरूर सुनें। 

बजट मॉनिटरिंग के लिए ऐप का इस्तेमाल करें 

बजट मॉनिटरिंग के लिए आप अलग-अलग फाइनेंसियल टूल्स का आप इस्तेमाल कर सकते हैं। आज के समय में कई ऐसे ऐप मौजूद है जिनकी मदद से आप आसानी से ट्रेक कर सकते हैं कि कप्ल्स में से कौन किस चीज पर ज्यादा खर्च कर रहा है। इससे आपको बजट निर्धारित करने में मदद मिलेगी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement