Monday, April 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. विजय शेखर शर्मा ने Paytm Payments Bank के चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा, पढ़ें पूरी बात

विजय शेखर शर्मा ने Paytm Payments Bank के चेयरमैन पद से दिया इस्तीफा, पढ़ें पूरी बात

माना जा रहा है कि भारी दबाव के बीच विजय शेखर शर्मा ने अपना पद छोड़ा है। पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) ने अपने निदेशक मंडल का पुनर्गठन भी किया है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: February 26, 2024 21:07 IST
पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा।- India TV Paisa
Photo:FILE पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा।

भारी संकट के बीच पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) के अंशकालिक गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में अपना पद छोड़ दिया है। शर्मा ने कारोबार बंद करने की 15 मार्च की समय सीमा से पहले ही यह कदम उठाया है। पीपीबीएल ने पूर्व सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के अध्यक्ष श्रीनिवासन श्रीधर, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार गर्ग और पूर्व आईएएस अधिकारी रजनी सेखरी सिब्बल, वन97 कम्युनिकेशंस की नियुक्ति के साथ अपने निदेशक मंडल का पुनर्गठन भी किया है। रॉयटर्स की खबर के मुताबिक, कंपनी ने सोमवार को अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है।

15 मार्च तक अपना ऑपरेशन बंद करने का है RBI का आदेश

खबर के मुताबिक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कार्रवाई गंभीर पर्यवेक्षी चिंताओं के बाद की गई। भारतीय रिज़र्व बैंक ने लगातार गैर-अनुपालन और निरंतर सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं के कारण बैंकिंग इकाई को 15 मार्च तक अपना ऑपरेशन बंद करने के लिए कहा है, जिससे पेटीएम के स्टॉक में मंदी आ गई है। बता दें, भारतीय रिजर्व बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई को यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस यानी यूपीआई के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रदाता बनने के लिए Paytm के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी है।

शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 51% हिस्सेदारी

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के सीईओ सुरिंदर चावला ने कहा कि नए बोर्ड मेंबर्स की विशेषज्ञता, हमारे शासन ढांचे और ऑपरेशन मानकों को बढ़ाने, अनुपालन और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रति हमारे समर्पण को और मजबूत करने में हमारा मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण होगी। पेटीएम ने अपने नामांकित व्यक्ति को हटाकर सिर्फ स्वतंत्र और कार्यकारी निदेशकों वाले बोर्ड को चुनने के अपनी बैंकिंग इकाई के कदम का समर्थन किया है। इसमें कहा गया है कि शर्मा भी बोर्ड से हट रहे हैं। शर्मा के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 51% हिस्सेदारी है, जबकि वन 97 कम्युनिकेशंस, जैसा कि पेटीएम को औपचारिक रूप से जाना जाता है, बाकी का मालिक है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement