Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Paytm मामले के बीच वित्त मंत्री करेंगी फिनटेक कंपनियों के CEOs के साथ मीटिंग, जानिए क्या हो सकती है चर्चा

Paytm मामले के बीच वित्त मंत्री करेंगी फिनटेक कंपनियों के CEOs के साथ मीटिंग, जानिए क्या हो सकती है चर्चा

पेटीएम मामले के बीच सीतारमण अगले हफ्ते वित्तीय-प्रौद्योगिकी कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEOs) के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में वह उनकी चिंताओं एवं समस्याओं से अवगत होने की कोशिश करेंगी।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 20, 2024 18:04 IST
निर्मला सीतारमण- India TV Paisa
Photo:FILE निर्मला सीतारमण

देश की दिग्गज फिनटेक कंपनी पेटीएम (Paytm) के मुश्किलों में फंसने के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) नियामकीय मानकों के सख्त अनुपालन के मुद्दे पर अगले सप्ताह फिनटेक कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात करेंगी। पेटीएम का परिचालन करने वाली कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड की सहयोगी इकाई पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के सख्त निर्देशों का सामना करना पड़ा है। रिजर्व बैंक ने ‘अपने ग्राहक को जानें’ (KYC) दिशानिर्देशों समेत कई नियामकीय मानदंडों का पालन करने में नाकाम रहने पर पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payments Bank) को 15 मार्च के बाद जमा या टॉप-अप सुविधा देने से रोक दिया है।

फिनटेक कंपनियों के CEOs के साथ बैठक करेंगी वित्त मंत्री

सूत्रों के मुताबिक, पेटीएम मामले के बीच सीतारमण अगले हफ्ते वित्तीय-प्रौद्योगिकी कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (CEOs) के साथ बैठक करेंगी। इस बैठक में वह उनकी चिंताओं एवं समस्याओं से अवगत होने की कोशिश करेंगी। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में वित्त मंत्री की तरफ से वित्तीय-प्रौद्योगिकी कंपनियों पर नियामकीय मानकों का पालन करने की जरूरत पर जोर दिया जा सकता है। इसकी वजह यह है कि ये कंपनियां आम लोगों के पैसे के लेनदेन से जुड़ी हुई हैं।

RBI के अधिकारी भी होंगे शामिल

इस बैठक में रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय और उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के भाग लेने की उम्मीद है। रिजर्व बैंक ने पिछले सप्ताह ग्राहकों के साथ-साथ पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) से जुड़े दुकानदारों को भी 15 मार्च तक अपने खाते अन्य बैंकों में स्थानांतरित करने की सलाह दी थी। इसके पहले 29 फरवरी के बाद ही जमा और क्रेडिट लेनदेन सहित अपने अधिकांश कार्यों को बंद करने के लिए कहा गया था। वन97 कम्युनिकेशंस के पास पीपीबीएल में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी है लेकिन वह इसे सहयोगी कंपनी के रूप में वर्गीकृत करती है, न कि अनुषंगी के रूप में।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement