Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. 10 रुपये के भाव से शेयर बेचने पर मजबूर Vodafone-Idea, बैठक में सामने आई बड़ी वजह

10 रुपये के भाव से शेयर बेचने पर मजबूर Vodafone-Idea, बैठक में सामने आई बड़ी वजह

Vodafone-Idea: वोडाफोन आइडिया पर मोबाइल टावर कंपनी इंडस टावर्स का अनुमानित 6,800 करोड़ रुपये और एटीसी का 2,400 करोड़ रुपये का बकाया है। फंड जुटाने की योजना को अंतिम रूप देने के लिए बैठक हुई थी।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: October 22, 2022 7:33 IST
10 रुपये के भाव से शेयर बेचने पर मजबूर Vodafone-Idea- India TV Paisa
Photo:INDIA TV 10 रुपये के भाव से शेयर बेचने पर मजबूर Vodafone-Idea

Highlights

  • इंडस टावर्स को लेकर कोई जानकारी नहीं
  • इक्विटी शेयरों में 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर दी जाएगी
  • 16,000 करोड़ रुपये तक जारी करने को मंजूरी

Vodafone-Idea: कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन-आइडिया के बोर्ड ने शुक्रवार को एटीसी टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर को 1,600 करोड़ रुपये में डिबेंचर जारी करने की मंजूरी दे दी है, जो इक्विटी शेयरों में 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर पर दी जाएगी। 

इंडस टावर्स को लेकर कोई जानकारी नहीं

वोडाफोन आइडिया पर मोबाइल टावर कंपनी इंडस टावर्स का अनुमानित 6,800 करोड़ रुपये और एटीसी का 2,400 करोड़ रुपये का बकाया है। हालांकि बैठक में इंडस टावर्स का बकाया चुकाने के बारे में कुछ नहीं कहा गया है। कहा जाता है कि इंडस टावर्स ने वोडाफोन आइडिया को अपना बकाया चुकाने और नवंबर 2022 के बाद कारोबार की निरंतरता के लिए हर महीने समय पर भुगतान करने के लिए कहा है।

बैठक में इस बात पर हुई चर्चा

फंड जुटाने की योजना को अंतिम रूप देने के लिए शुक्रवार को बैठक हुई थी। कंपनी ने बैठक के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को एक बयान के माध्यम से सूचित किया कि उसके बोर्ड ने वैकल्पिक रूप से परिवर्तनीय, असुरक्षित, गैर-रेटेड और गैर-सूचीबद्ध डिबेंचर 16,000 करोड़ रुपये तक जारी करने को मंजूरी दे दी है। प्रत्येक का अंकित मूल्य एक या अधिक में 10,00,000 रुपये है। 10 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के रूपांतरण मूल्य पर इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय 1,600 करोड़ रुपये तक की किश्तें, एटीसी टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्च र प्राइवेट लिमिटेड ('एटीसी'), कंपनी के एक गैर-प्रवर्तक, सेबी (पूंजी का मुद्दा और प्रकटीकरण आवश्यकताएं) विनियम, 2018 ('आईसीडीआर विनियम') के अध्याय वी के अनुसार वरीयता के आधार पर।

बकाया चुकाने पर रहेगा फोकस

वोडाफोन-आइडिया ने आगे कहा कि इस प्रकार जुटाई गई धनराशि का उपयोग कंपनी द्वारा मास्टर लीज समझौतों के तहत एटीसी को देय एटीसी राशियों का भुगतान करने के लिए और कंपनी के सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किसी भी शेष की सीमा तक किया जाएगा। बयान में कहा गया है कि तरजीही मुद्दा कुछ शर्तों के अधीन होगा, जिसमें अन्य बातों के साथ-साथ कंपनी के शेयरधारकों की मंजूरी और सरकार द्वारा समायोजित सकल राजस्व और कंपनी द्वारा बकाया स्पेक्ट्रम बकाया से ब्याज को परिवर्तित करना शामिल है।

21 नवंबर को होगी आम बैठक

वोडाफोन आइडिया ने शेयर बाजारों को यह भी बताया कि उसके बोर्ड ने उपरोक्त तरजीही मुद्दे के लिए शेयरधारकों की मंजूरी लेने के लिए 21 नवंबर, 2022 को कंपनी की एक असाधारण आम बैठक बुलाने को भी मंजूरी दे दी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement