Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नारियल तेल के बिजनेस से कर सकते हैं कमाई, मिलता है जोरदार रिटर्न

नारियल तेल के बिजनेस से कर सकते हैं कमाई, मिलता है जोरदार रिटर्न

Business Idea: अगर आप घर पर कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो नारियल तेल का बिजनेस आपके लिए एक ऑप्शन हो सकता है। सरकार बिजनेस शुरू करने के लिए लोन भी ऑफर कर रही है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 08, 2023 19:05 IST
Coconut Oil Business- India TV Paisa
Photo:FILE Coconut Oil Business

Coconut Oil Business: नारियल तेल कच्चे नारियल या सूखे नारियल की गिरी से प्राप्त होने वाला एक उच्च सेचुरेटेड तेल है, जिसमें स्वास्थ्यवर्धक गुणों के लिये मान्यता मिली है। जबकि नारियल तेल के इस्तेमाल से फायदे पर व्यापक शोध किया गया है, जिसमें त्वचा पर इसका प्रभाव, अभी भी पशुओं और टेस्ट-ट्यूब की स्टडी पर ही आधारित है। अगर आप एक नए बिजनेस आइडिया पर काम कर रहे हैं तो यह आपके लिए एक विकल्प हो सकता है। आज हम भारतीय बाजार में नारियल तेल के बिजनेस के बढ़ते स्कोप पर भी चर्चा करेंगे साथ ही यह भी जानेंगे कि अगर आप यह बिजनेस करते हैं तो क्या आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता है।

बिजनेस शुरू करने के लिए इतने रुपये होने चाहिए

भारतीय बाजार में नारियल तेल बनाने वाले कई कंपनियां हैं। आप बिजनेस शुरू करने के लिए किसी भी कंपनी के साथ टाई अप कर सकते हैं। कूटे ग्रुप का तिरूमाला कोकोनट ऑयल, नारियल तेल उद्योग में एक प्रमुख ब्रांड के रूप में उभरा है। इसका बिजनेस शुरू करने के लिए 15-20 लाख रुपये तक की लागत आती है। अगर आप खुद के लिए नई मशीनें लगाते हैं। आप किसी कंपनी के साथ जुड़कर सिर्फ अपने ब्रांड का लोगो लगाकर बाजार में बेचते हैं तो आपका खर्च कम हो जाता है। सरकार के तरफ से छोटे उद्योग को शुरू करने पर लोन भी दिया जा रहा है, आप उसके लिए भी अप्लाई कर सकते हैं।

गुणवत्ता की गारंटी का रखें ध्यान

कूटे ग्रुप के अध्यक्ष सुरेश ड्न्यानोबाराव कूटे बताते हैं कि यह ग्राहकों को फायदा पहुंचाता है। उन्होंने नए व्यापारियों के लिए अपना अनुभव शेयर किया और कहा कि अगर हम अपनी कंपनी की बात करें तो उच्च स्तरीय स्टेनलेस स्टील मेटेरियल के साथ निर्मित तिरूमाला नारियल तेल सर्वोच्च गुणवत्ता की गारंटी देता है। महाराष्ट्र में नारियल तेल निर्माता के रूप में अग्रणी तिरूमाला नारियल तेल, एचडीपीई बोतलों, जार, कैन और पाउच जैसे विभिन्न पैकेजिंग साइज में खाद्य स्तरीय तेल प्रदान करता है। नारियल तेल के लिये ग्राहकों की अलग जरूरतों को समझते हुए कंपनी ने उन्हें सुविधाजनक विकल्प दिये हैं।

घर से ही कर सकते हैं शुरुआत

MD अर्चना सुरेश कूटे कहती हैं कि तिरूमाला नारियल तेल घर में ही शुद्ध नारियल तेल के निर्माण और उसके पैकेजिंग के बिजनेस मॉडल का अनुसरण करता है। यानि की आप इसे अपने घर पर भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए किसी प्लांट या फैक्ट्री बनाने की आवश्यकता नहीं है। आगे बताती हैं कि इसके बाद कंपनी इस उत्पाद को पूरे भारत में अपने वाहनों के द्वारा बिना किसी बाधा के पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करती है। अपने शुरूआत से ही तिरूमाला नारियल तेल ने बाजार और ग्राहकों की जरूरतों पर काम करना शुरू कर दिया। कंपनी ने ग्राहकों की प्रतिक्रियाओं पर लगातार अपने उत्पाद में सुधार किया है। पहले स्क्र्यू कैप बोतल में तिरूमाला नारियल तेल को बाजार में लाया गया था, जिसे बाद में और बेहतर रूप देकर फ्लिप टॉप मॉडल में बदल दिया गया। गुणवत्ता प्रदान करने और ग्राहकों को संतुष्ट करने के भाव ने बाजार में इसे मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा किया है।

3 लाख रुपये तक होती है सालाना कमाई

तिरूमाला नारियल तेल का उत्पादक संयत्र रणनीतिक रूप से महाराष्ट्र के बीड क्षेत्र में स्थित है। कंपनी ने परिवहन जुड़ाव, बिजली आपूर्ति, और संचार प्रणालियों जैसे मौजूद बुनियादी ढांचों और संसाधनों को देखते हुए इस जगह को चुना।  तिरूमाला नारियल तेल एक मजबूत स्थानीय उपस्थिति के साथ रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है और क्षेत्र के आर्थिक विकास में योगदान देता है। ग्राहकों की संतुष्टि के लिये उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद मुहैया करने की कंपनी की प्रमुख नीति है। नारियल तेल और खाद्य योग्य नारियल तेल बाजार पर ध्यान केन्द्रित करते हुए तिरूमाला नारियल तेल का उद्येश्य ग्राहकों के बड़े समूह की जरूरतों की पूर्ति करना है। तिरूमाला नारियल तेल को गर्व के साथ 10 मीलियन संतुष्ट ग्राहकों तक पहुंचाया जाता है, जिसने इसे बाजार में भरोसेमंद ब्रांड के रूप में स्थापित करने में मदद की है। बात इससे होने वाली इनकम की करें तो सालाना 3 लाख रुपये तक कमाई होती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement