Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. WEF Meeting 2024: दावोस में चर्चा के फोकस में AI और जलवायु परिवर्तन , जानिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का इतिहास

WEF Meeting 2024: दावोस में चर्चा के फोकस में AI और जलवायु परिवर्तन , जानिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का इतिहास

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग में पेमेंट करने वाले सदस्यों और चयनित आमंत्रित होने वाले सहित लगभग 3,000 प्रतिभागी एक साथ आते हैं।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 16, 2024 13:32 IST
बैठक में लगभग 500 सेशन होते हैं।- India TV Paisa
Photo:PTI बैठक में लगभग 500 सेशन होते हैं।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम यानी विश्व आर्थिक मंच 2024 की मीटिंग की शुरुआत स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू हो गई हैं। इस मीटिंग में  विश्वास के पुनर्निर्माण के आदर्श वाक्य के साथ भू-राजनीति, एआई(आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) के भविष्य और जलवायु परिवर्तन पर विशेष चर्चा जारी है। इस मीटिंग में वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने में आमने-सामने की बातचीत के महत्व पर जोर दिया गया है। इस शिखर सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष अजय बंगा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस एडनोम घेब्येयियस और भारत, अमेरिका, चीन के राजनीतिक नेताओं सहित 60 से ज्यादा राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों और विभिन्न क्षेत्रों के 2,800 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल हो रहे हैं।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की शुरुआत

इंडिया डॉट टॉम की खबर के मुताबिक, एक जर्मन प्रोफेसर क्लाउस श्वाब ने विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की स्थापना की। वह एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग थे और बाद में उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल की। साल 1972 से 2003 तक, श्वाब ने जिनेवा विश्वविद्यालय में बिजनेस पॉलिसी के प्रोफेसर के रूप में कार्य किया। श्वाब ने 1971 में WEF की स्थापना की, जिसे मूल रूप से यूरोपीय प्रबंधन फोरम के रूप में जाना जाता था। श्वाब और WEF द्वारा प्रस्तुत प्रमुख अवधारणाओं में से एक "हितधारक पूंजीवाद" है।

WEF में क्या होता है?

दावोस में चल रहे सालाना शिखर सम्मेलन विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं को चर्चा में शामिल होने और सभी हितधारकों और समग्र रूप से समाज के हितों पर विचार करते हुए प्रमुख वैश्विक मुद्दों से निपटने के तरीके खोजने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। आइए, समझते हैं कि आखिर WEF में आम तौर पर क्या होता है-

  • वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की मीटिंग में पेमेंट करने वाले सदस्यों और चयनित आमंत्रित होने वाले सहित लगभग 3,000 प्रतिभागी एक साथ आते हैं। इन प्रतिभागियों में निवेशक, व्यापारिक नेता, राजनीतिक नेता, अर्थशास्त्री, मशहूर हस्तियां और पत्रकार शामिल होते हैं। WEF की बैठक आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय चुनौतियों सहित वैश्विक मुद्दों की एक विस्तृत सीरीज पर केंद्रित है। इसकी चर्चाओं में भू-राजनीति, जलवायु परिवर्तन, टेक्नोलॉजी, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और बहुत कुछ जैसे विषय शामिल हैं।

मीटिंग में लगभग 3,000 प्रतिभागी एक साथ आते हैं।

Image Source : PTI
मीटिंग में लगभग 3,000 प्रतिभागी एक साथ आते हैं।

  • बैठक में लगभग 500 सेशन होते हैं, जो पैनल डिस्कशन, वर्कशॉप्स और प्रजेंटेशन जैसे विभिन्न फॉर्मेट में आयोजित किए जाते हैं। ये सेशन प्रतिभागियों को अपनी अंतर्दृष्टि साझा करने, विचारों का आदान-प्रदान करने और वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजने में सहयोग करने के लिए एक प्लेटफॉर्म प्रदान करते हैं। फोरम हितधारक जुड़ाव के महत्व पर जोर देता है। यह वैश्विक मुद्दों को संबोधित करने में विविध प्रकार के दृष्टिकोण और विशेषज्ञता सुनिश्चित करने के लिए व्यवसाय, सरकार, नागरिक समाज और शिक्षा जगत के प्रतिनिधियों को एक साथ लाता है।
  • इसकी मीटिंग प्रतिभागियों के बीच नेटवर्किंग और सहयोग के पर्याप्त अवसर प्रदान करती है। यह विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं को जुड़ने, रिलेशन बनाने और सकारात्मक बदलाव लाने के लिए संभावित साझेदारियों का पता लगाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, मुख्य सेशन के अलावा, WEF मीटिंग में तमाम साइड इवेंट (प्रदर्शनियां, सांस्कृतिक प्रदर्शन और सामाजिक समारोह) भी शामिल होते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement