Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Davos World Economic Forum 2024: मीटिंग में शामिल हैं ये मंत्री और वीवीआईपी, कर रहे भारत का प्रतिनिधित्व

Davos World Economic Forum 2024: मीटिंग में शामिल हैं ये मंत्री और वीवीआईपी, कर रहे भारत का प्रतिनिधित्व

मीटिंग में जलवायु परिवर्तन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से खतरे, आर्थिक मुद्दे और दुनिया भर में मौजूद तमाम समस्याओं पर चर्चा की जा रही है। यूक्रेन युद्ध, इजराइल-हमास युद्ध जैसे चल रहे संघर्ष भी एजेंडे का हिस्सा होंगे।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 16, 2024 11:07 IST
उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना राज्यों के मंत्री भी मौजूद हैं।- India TV Paisa
Photo:REUTERS उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना राज्यों के मंत्री भी मौजूद हैं।

दावोस में साल 2024 की विश्व आर्थिक मंच की सालाना मीटिंग 16 जनवरी से शुरू हो गई है। 19 जनवरी तक चलने वाली इस पांच दिनों के कार्यक्रम के लिए दुनिया भर से 2800 से ज्यादा लीडर स्विट्जरलैंड के दावोस में जमा हुए हैं। इस मीटिंग में विभिन्न राजनीतिक, व्यापारिक, सांस्कृतिक और विश्व समाज से संबंधित दूसरे मुद्दों पर चर्चा शामिल है। काफी अहम माने जाने वाले कार्यक्रम में 60 से ज्यााद राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष उपस्थित हो रहे हैं। भारत का प्रतिनिधित्व तीन केंद्रीय मंत्रियों, तीन मुख्यमंत्रियों के साथ उनके मंत्रिस्तरीय सहयोगियों और सौ से अधिक सीईओ द्वारा किया जा रहा है। इस मीटिंग में जलवायु परिवर्तन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से खतरे, आर्थिक मुद्दे और दुनिया भर में मौजूद तमाम समस्याओं पर चर्चा की जा रही है। यूक्रेन युद्ध, इजराइल-हमास युद्ध जैसे चल रहे संघर्ष भी एजेंडे का हिस्सा होंगे।

ये बड़ी हस्तियां कर रही हैं शिरकत

दुनियाभर के आए लीडरों में ली क़ियांग (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ़ चाइना के प्रधान मंत्री), इमैनुएल मैक्रॉन (फ्रांस के राष्ट्रपति), एंटोनियो गुटेरेस (संयुक्त राष्ट्र महासचिव), क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (प्रबंध निदेशक, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष), अजय एस बंगा (राष्ट्रपति, विश्व बैंक समूह), न्गोजी ओकोन्जो-इवेला (महानिदेशक, विश्व व्यापार संगठन) उन प्रतिष्ठित हस्तियों में शामिल हैं जो इस मीटिंग में हिस्सा ले रहे हैं।

कौन-कौन कैबिनेट मंत्री हैं शामिल

भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी, भारत सरकार में रेलवे संचार इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ​​अश्विनी वैष्णव और  केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी तीन केंद्रीय मंत्री हैं जो बड़े कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

इन तीन राज्यों के मुख्यमंत्री

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम मीटिंग 2024 में तीन मुख्यमंत्री - महाराष्ट्र के एकनाथ शिंदे, तेलंगाना के रेवंत रेड्डी और कर्नाटक के सिद्धारमैया भी विश्व आर्थिक मंच में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं। इस बेहद महत्वपूर्ण कार्यक्रम में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास और उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना राज्यों के मंत्री भी मौजूद हैं। इसके अलावा, गौतम अडानी, संजीव बजाज, कुमार मंगलम बिड़ला, एन चंद्रशेखरन, नादिर गोदरेज, सज्जन जिंदल, रोशनी नादर मल्होत्रा, नंदन नीलेकणि, रिशद प्रेमजी और सुमंत सिन्हा सहित सीईओ, उद्योगपति और वीवीआईपी भारतीय प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement