Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ऑल टाइम हाई पर गोल्ड, Tanishq, Malabar और Kalyan ज्वेलर्स पर क्या है सोने का रेट

ऑल टाइम हाई पर गोल्ड, Tanishq, Malabar और Kalyan ज्वेलर्स पर क्या है सोने का रेट

Gold Price at Tanishq: सोना अपने उच्चतम स्तर पर चल रहा है। इस आर्टिकल में हम तनिष्क, मालाबार और कल्याण ज्वेलर्स के गोल्ड के रेट बताने जा रहे हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: March 07, 2024 17:43 IST
Gold Price- India TV Paisa
Photo:PEXELS Gold Price

Gold Price Today: अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी आने के कारण घरेलू बाजार में सोने के दाम ऑल टाइम हाई पर पहुंच गए है।  एमसीएक्स पर गुरुवार को सोने का रेट 65,298 रुपये प्रति 10 ग्राम था। पिछले एक हफ्ते में सोने में करीब 2700 रुपये की तेजी देखने को मिली है। 

सोने में तेजी का कारण

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में तेजी की वजह अमेरिकी फेड की  ओर से ब्याज दरों को कम किए जाने के संभावना है, जिसके कारण बड़ी संख्या में सोने में लोग निवेश कर रहे हैं। 

ज्वेलरी बनाने में किस सोने का उपयोग किया जाता है?

24 कैरेट सोना 100 प्रतिशत शुद्ध माना जाता है।  लेकिन देश के ज्यादातर हिस्सों में ज्वेलरी बनाने में 22 कैरेट के सोने का उपयोग किया जाता है। इसमें 91.6 प्रतिशत गोल्ड होता है। 22 कैरेट के अलावा 18 कैरेट और 14 कैरेट सोने से भी ज्वेलरी बनाई जाता है। 

तनिष्क, मालाबार और कल्याण ज्वेलर्स पर क्या सोने का रेट?

तनिष्क में 22 कैरेट सोने का रेट 6,229 रुपये प्रति ग्राम है।  वहीं, मालाबार और कल्याण में 22 कैरेट के सोने का दाम 6,010 रुपये प्रति ग्राम है। इसके अलावा एक अन्य ज्वेलर्स जायअलूकास में भी सोने का रेट 6,010 रुपये प्रति ग्राम है। 

हॉलमार्क से चेक करें सोने की शुद्धता 

सोना खरीदते समय किसी भी धोखे से बचने के लिए शुद्धता जांचना अतिआवश्यक है। हर सोने की ज्वेलरी पर छह अंक का अल्फान्यूमेरिक डिजिट वाला एचयूआईडी कोड होता है। इस कोड को सरकारी ऐप बीआईएस पर दर्ज करके ज्वेलरी के बारे में जानकारी ले सकते हैं। बता दें, सरकार द्वारा हर ज्वेलरी पर एचयूआईडी कोड दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया है। 

(नोट: ऊपर दी गई कीमतें ज्वेलर्स की वेबसाइट्स से दी गई हैं।)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement