1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. WhatsApp Banking: नोट कर लीजिए ICICI, HDFC, AXIS, SBI, BoB जैसे बैंकों के व्हाट्सएप नंबर

WhatsApp Banking: नोट कर लीजिए ICICI, HDFC, AXIS, SBI, BoB जैसे बैंकों के व्हाट्सएप नंबर, झटपट निपटेंगे बैंक के सभी काम

व्हाट्सएप बैंकिंग के मामले में सिर्फ निजी बैंक ही नहीं बल्कि बैंक आफ बड़ौदा जैसे सरकारी बैंक भी काफी आगे हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Updated on: May 20, 2022 14:18 IST
Whatsapp banking- India TV Paisa
Photo:FILE

Whatsapp banking

Highlights

  • आप व्हाट्सएप पर चैटिंग करते हुए बैंकों से जुड़े जरूरी काम निपटा सकते
  • मनी ट्रांसफर, नई चेकबुक लेने, केवाईसी करवाने जैसे काम Whatsapp से संभव
  • निजी बैंक ही नहीं बल्कि बैंक आफ बड़ौदा जैसे सरकारी बैंक भी काफी आगे हैं

देश में ​बैंकिंग की तस्वीर तेजी से बदल रही है। बैंक लगातार ग्राहकों की सुविधा के लिए नए फीचर जोड़ते जा रहे हैं। इंटरनेट बैंकिंग की सुविधा से शुरू हुआ यह सफर अब WhatsApp बैंकिंग तक पहुंच गया है। अब आप व्हाट्सएप पर चैटिंग करते हुए बैंकों से जुड़े जरूरी काम निपटा सकते हैं। अब मनी ट्रांसफर, नई चेकबुक लेने, केवाईसी करवाने जैसे काम से लेकर होम या पर्सनल लोन के लिए भी बैंक जाने की तकलीफ नहीं उठानी पड़ेगी। 

व्हाट्सएप बैंकिंग के मामले में सिर्फ निजी बैंक ही नहीं बल्कि स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा जैसे सरकारी बैंक भी काफी आगे हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक यानि एआई पर आधारित व्हाट्सएप बॉट आपकी हर मुश्किल को हल कर सकते हैं। अब आपको अपने मोबाइल में अपने बैंक का सर्टिफाइड व्हाट्सएप नंबर सेव करना होगा और मैसेज में Hi लिखकर भेजना होगा। आइए जानते हैं कि किस बैंक के कौन से व्हाट्सएप नंबर हैं और आप इनका लाभ कैसे उठा सकते हैं। 

ICICI बैंक

ICICI बैंक का व्हाट्सएप नंबर 9324953001 है। कोई भी ICICI बैंक बचत खाता ग्राहक इसका उपयोग कर सकता है। साथ ही, केवल बैंक का क्रेडिट कार्ड रखने वाले ग्राहक इस सेवा का उपयोग अपने कार्ड को 'ब्लॉक/अनब्लॉक' करने के लिए कर सकते हैं। गैर आईसीआईसीआई बैंक ग्राहक भी इस तत्काल सेवा का उपयोग अपने आसपास के क्षेत्र में बैंक की शाखाओं / एटीएम के स्थान को जानने के लिए कर सकते हैं।

HDFC 

HDFC बैंक का व्हाट्सएप बैंकिंग का नंबर 7065970659 है। आप इस नंबर को सेव कर बैंक की विभिन्न बैंंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। यहां आप बैंक की सभी प्रकार की सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यह फीचर एचडीएफसी बैंक के होमलोन की सुविधा भी प्रदान करता है। हालांकि बैंक की लोन शाखा का एक अलग व्हाट्सएप नंबर भी है।  

HDFC होम लोन का WhatsApp नंबर 

होम लोन यानी आवास ऋण कंपनी एचडीएफसी ने अपने ग्राहकों के लिए एक खास WhatsApp सुविधा ‘स्पॉट ऑफर ऑन व्हॉट्सएप’ (Spot Offer on WhatsApp) शुरू की है। इसके लिए आपको एचडीएफसी के व्हॉट्सएप नंबर (+91 9867000000) पर मैसेज भेजना होगा। 

SBI Card का व्हाट्सएप नंबर

यदि आप SBI Card के उपभोक्ता हैं तो आप 9004022022 नंबर की मदद से अपने क्रेडिट कार्ड की सभी जरूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

बैंक आफ बड़ौदा 

सरकारी क्षेत्र का बैंक आफ बड़ौदा भी व्हाट्सएप बैंकिंग प्रदान करता है। इसका व्हाट्सएप नंबर 8433888777 है। 

अन्य बैंकों के व्हाट्सएप नंबर 

whatsapp

Image Source : FILE
whatsapp

Write a comment