Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Budget 2024 : सरकार के पास कहां-कहां से आएगा पैसा और कहां होगा खर्च, जानिए पूरी डिटेल

Budget 2024 : सरकार के पास कहां-कहां से आएगा पैसा और कहां होगा खर्च, जानिए पूरी डिटेल

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर दिया है। बजट में सबसे ज्यादा 6.2 लाख करोड़ रुपये का आवंटन रक्षा मंत्रालय को हुआ है।

Pawan Jayaswal Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: February 01, 2024 16:17 IST
बजट 2024- India TV Paisa
Photo:FILE बजट 2024

Budget 2024 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आम बजट पेश किया है। चुनावी साल होने के चलते यह एक अंतरिम बजट था। साथ ही यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट भी था। इस बजट में वित्त मंत्री ने कई घोषणाएं कीं। कई योजनाओं में आवंटन को भी बढ़ाया गया है। बजट में यह भी बताया गया है कि सरकार के पास पैसा कहां-कहां से आएगा और कहां जाएगा। आइए जानते हैं। बजट में सबसे ज्यादा 6.2 लाख करोड़ रुपये का आवंटन रक्षा मंत्रालय को हुआ है। इसके बाद 2.78 लाख करोड़ का आवंटन रोड़ ट्रांसपोर्ट और हाईवेज मंत्रालय को, 2.55 लाख करोड़ रेल मंत्रालय को तथा 2.13 लाख करोड़ कंज्यूमर अफेयर्स, फूड और पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन को गया है।

28 फीसदी पैसा उधारी से

बजट दस्तावेज में ग्राफ के जरिए समझाया गया कि सरकार के पास सबसे ज्यादा 28 फीसदी पैसा उधारी और दूसरी लायबिलिटीज से आने का अनुमान है। इसके बाद 19 फीसदी पैसा इनकम टैक्स से आएगा। 18 फीसदी पैसा जीएसटी और दूसरे टैक्स से आएगा। 17 फीसदी पैसा कॉरपोरेट टैक्स से आएगा। 7 फीसदी पैसा नॉन टैक्स रीसिप्ट्स से आएगा। 5 फीसदी पैसा केंद्रीय एक्साइज ड्यूटीज से आएगा। 4 फीसदी पैसा कस्टम से आएगा और 1 फीसदी पैसा नॉन-डेट कैपिटल रीसिप्टस से आएगा।

बजट 2024

Image Source : FILE
बजट 2024

बजट 2024

Image Source : FILE
बजट 2024

ब्याज चुकाने में खर्च होता है सबसे ज्यादा पैसा

आइए अब सरकार का पैसा कहां-कहां जाएगा, इस पर बात करते हैं। बजट दस्तावेज में बताया गया कि सरकार का सबसे ज्यादा 20 फीसदी पैसा ब्याज के भुगतान में जाने का अनुमान है। 20 फीसदी ही राज्यों की टैक्स और ड्यूटीज हिस्सेदारी देने में जाएगा। 16 फीसदी पैसा सेंट्रल सेक्टर स्कीम्स में जाएगा। 8 फीसदी पैसा केंद्र द्वारा स्पांसर्ड स्कीम्स में जाएगा। 8 फीसदी ही डिफेंस में जाएगा। 8 फीसदी फाइनेंस कमिशन और दूसरे ट्रांसफर्स में जाएगा। 9 फीसदी दूसरे खर्चों में जाएगा। 6 फीसदी सब्सिडीज में जाएगा और 4 फीसदी पेंशन में जाएगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement