1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Budget 2022: टैक्स स्लैब में क्यों नहीं किया बदलाव? खुद वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया

Budget 2022: टैक्स स्लैब में क्यों नहीं किया बदलाव? खुद वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया

इनकम टैक्स से संबंधित सवाल पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने टैक्स नहीं बढ़ाया। एक भी पैसा अतिरिक्त टैक्स के द्वारा कमाने की कोशिश नहीं की। पिछली बार प्रधानमंत्री का आदेश था कि घाटा कितना भी हो, महामारी में जनता पर टैक्स का बोझ नहीं डालना। इस बार भी वही निर्देश थे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2022 20:00 IST
Budget 2022: टैक्स स्लैब में क्यों नहीं किया बदलाव? खुद वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया- India TV Paisa
Photo:PIB TWITTER

Budget 2022: टैक्स स्लैब में क्यों नहीं किया बदलाव? खुद वित्त मंत्री सीतारमण ने बताया

Highlights

  • एक भी पैसा अतिरिक्त टैक्स के द्वारा कमाने की कोशिश नहीं की- वित्त मंत्री
  • पब्लिक इन्वेस्टमेंट से नौकरियों पर सकारात्मक असर पड़ेगा- वित्त मंत्री
  • 80 लाख सस्ते घरों का फायदा जरूरतमंदों को मिलेगा

Nirmala Sitharaman on Income tax slabs 2022: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार को आम बजट (Union Budget 2022) पेश करने के बाद मीडिया को संबोधित करने के दौरान टैक्स स्लैब में बदलाव क्यों नहीं किया गया, इसको लेकर जानकारी दी है। इनकम टैक्स से संबंधित सवाल पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमने टैक्स नहीं बढ़ाया। एक भी पैसा अतिरिक्त टैक्स के द्वारा कमाने की कोशिश नहीं की। पिछली बार प्रधानमंत्री का आदेश था कि घाटा कितना भी हो, महामारी में जनता पर टैक्स का बोझ नहीं डालना, इस बार भी वही निर्देश थे। 

क्रिप्टो पर लगाए गए टैक्स और डिजिटल करेंसी को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि करेंसी सिर्फ वह होती है, जो रिजर्व बैंक जारी करता है, जो इसी साल किसी समय जारी की जाएगी। क्रिप्टो कोई करेंसी नहीं है। उसके ट्रांजेक्शन पर टैक्स लगाया गया है। हम हर ट्रांजैक्शन पर 1% टीडीएस लगाकर उसमें (क्रिप्टो करेंसी) पैसे के हर लेन-देन पर भी नज़र रख रहे हैं। 

पब्लिक इन्वेस्टमेंट से नौकरियों पर सकारात्मक असर पड़ेगा- वित्त मंत्री

रोजगार बढ़ाने को लेकर पूछे गए सवाल पर सीतारमण ने कहा कि इंफ्रा पर इस साल साढ़े पांच लाख करोड़ का खर्च हम उठा रहे हैं। आने वाले साल के लिए जो बजट पेश किया है, उसमें साढ़े पांच लाख करोड़ से साढ़े सात लाख रुपये रुपये तक पब्लिक इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। उससे तुरंत नौकरियों के ऊपर सकारात्मक असर पड़ेगा। इससे नौकरियां बढ़ेंगी। इसके अलावा 14 सेक्टर्स में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव दे रहे हैं। यह भी कहीं न कहीं नौकरियां बढ़ाने में काम आता है।

80 लाख सस्ते घरों का फायदा जरूरतमंदों को मिलेगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि 80 लाख सस्ते घरों को देने की योजना के लिए 48,000 करोड़ रुपये का एलोकेशन किया है और इसका बड़ा फायदा गांवों और सब-अर्बन इलाकों पर दिखेगा। इसके अलावा शहरी इलाकों में भी अफोर्डेबल हाउसिंग को सुलभ बनाया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इसका फायदा जरूरतमंद लोगों को मिलेगा।

इससे पहले पीएम मोदी ने बजट को लोगों के अनुकूल और प्रगतिशील बताते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा, "मैं वित्त मंत्री निर्मला जी और उनकी पूरी टीम को इस People Friendly और Progressive बजट के लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं।"

Write a comment
erussia-ukraine-news