Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Women's Day 2024: Startup की दुनिया में झंडे गाड़ रही महिलाएं, जुटाई 23 अरब डॉलर की फंडिंग

Women's Day 2024: Startup की दुनिया में झंडे गाड़ रही महिलाएं, जुटाई 23 अरब डॉलर की फंडिंग

देश में ऐसे आठ हजार से अधिक स्टार्टअप हैं जिनकी संस्थापक महिलाएं हैं। अब तक इन स्टार्टअप की कुल फंडिंग लगभग 23 अरब डॉलर है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 07, 2024 19:07 IST
स्टार्टअप की फाउंडर महिलाएं- India TV Paisa
Photo:FILE स्टार्टअप की फाउंडर महिलाएं

Startup की दुनिया में देश की महिलाएं आसमान की बुलंदियों को छू रही हैं। आपको बता दें कि मौजूदा समय में देश में करीब 8000 स्टार्टअप्स की कमान महिलाओं के हाथ में है। मार्केट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ट्रैक्सन की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टेक इंडस्ट्री में स्टार्टअप में महिला उद्यमियों की हिस्सेदारी 18 प्रतिशत से अधिक है और वित्त पोषित कंपनियों में यह हिस्सेदारी 14 प्रतिशत से अधिक है। अब तक महिलाओं द्वारा शुरू किए गए स्टार्टअप्स को 23 अरब डॉलर की बड़ी फंडिंग मिल चुकी है। 

निवेशक जमकर लगा रहे हैं पैसा 

देश में महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप द्वारा जुटाई गई फंडिंग की हिस्सेदारी पिछले एक दशक में बढ़ी है। यह वर्ष 2020 से 2022 तक देश में कुल स्टार्टअप फंडिंग के 15 प्रतिशत से अधिक है। दुनियाभर के निवेशक महिलाओं के स्टार्टअप में जमकर पैसा लगा रहे हैं। इस क्षेत्र में 2024 के पहले दो महीनों में 10 करोड़ डॉलर की फंडिंग देखी गई है। महिला नेतृत्व वाले 2,300 फंडिंग प्राप्त स्टार्टअप हैं, जिनमें से 13.4 प्रतिशत ने सीरीज ए चरण में फंड जुटाने की प्रक्रिया पूरी कर ली है और तीन प्रतिशत सीरीज सी चरण या उससे भी आगे जा चुके हैं।

अब तक गठित महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप की संख्या के मामले में दिल्ली-एनसीआर अग्रणी है। इसके बाद बेंगलुरु और मुंबई हैं। निष्कर्षों से पता चला है कि महिलाओं के नेतृत्व में दो हजार से अधिक स्टार्टअप को अब तक फंडिंग प्राप्त हुई है। अन्य लगभग छह हजार कंपनियों को फंडिंग नहीं मिली है जिनमें से 590 का राजस्व 30 हजार डॉलर से अधिक है।

अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर भारत

महिला संस्थापकों वाली कंपनियों द्वारा जुटाई गई फंडिंग के मामले में भारतीय टेक स्टार्टअप इकोसिस्टम अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है। बी2सी ई-कॉमर्स क्षेत्र 3,434 कंपनियों के साथ इस मामले में अग्रणी है। इसके बाद 1,355 कंपनियों के साथ इंटरनेट-फर्स्ट ब्रांड और 1,181 कंपनियों के साथ सॉफ्टवेयर-एज-ए-सर्विस का स्थान है। रिपोर्ट में कहा गया है कि लेट्सवेंचर, वेलफाउंड और वेंचर कैटलिस्ट्स इस क्षेत्र में सबसे सक्रिय निवेशक हैं।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement